Kerala Wayanad Landslides: केरल के CM विजयन ने मृतकों के परिजनों को 6 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की

Last Updated 14 Aug 2024 03:20:21 PM IST

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने वायनाड जिले में हाल में हुए भीषण भूस्खलन में मारे गए लोगों के परिजनों को छह लाख रुपये का मुआवजा देने की बुधवार को घोषणा की। इस भूस्खलन में 200 से अधिक लोगों की जान चली गई थी।


केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (फाइल फोटो)

विजयन ने कहा कि छह लाख रुपये में से चार लाख रुपये राज्य आपदा राहत कोष से और शेष मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष (सीएमडीआरएफ) से दिए जाएंगे।

उन्होंने यह भी ऐलान किया कि भूस्खलन में जिन लोगों ने आंखें और अंग खो दिए हैं या जो 60 प्रतिशत तक दिव्यांग हो गए हैं, उन्हें सीएमडीआरएफ से 75,000 रुपये दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि आपदा में 40 से 60 प्रतिशत तक दिव्यांग होने वाले या गंभीर रूप से घायल होने वाले लोगों को 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इसके अलावा, जो पीड़ित किराए के मकान या अपने रिश्तेदारों के साथ रहने का विकल्प चुनेंगे, उन्हें पुनर्वास के तहत किराए के रूप में 6,000 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

हालांकि, यह राशि उन लोगों को उपलब्ध नहीं होगी जिन्हें किराया-मुक्त या पूरी तरह से प्रायोजित आवास मिलेगा।

विजयन ने यह भी कहा कि 30 जुलाई को वायनाड के कुछ हिस्सों में हुए बड़े पैमाने पर भूस्खलन के बाद अब तक 231 शव और शरीर के 206 अंग बरामद किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि शवों और शरीर के अंगों के कुल 401 नमूनों का डीएनए परीक्षण किया गया और उनमें से 349 नमूने 248 व्यक्तियों के पाए गए, जिनमें 121 पुरुष और 127 महिलाएं थीं।
 

भाषा
तिरुवनंतपुरम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment