UK Election Results 2024: ऋषि सुनक ने पीएम आवास के दिवाली उत्सवों को किया याद

Last Updated 06 Jul 2024 09:58:04 AM IST

UK Election Results 2024: ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने शुक्रवार को कहा कि आम चुनाव में अपनी पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए वह कंजव्रेटिव पार्टी के नेता का पद छोड़ देंगे।


ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

इसके साथ ही सुनक ने उन दिवाली उत्सवों को याद किया जो उन्होंने भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में डाउंिनंग स्ट्रीट पर अपने परिवार के साथ मनाए थे।  

सुनक करीब 20 माह  के कार्यकाल के बाद अपने विदाई भाषण में वह भावुक हो गए। उन्होंने मतदाताओं से माफी मांगी लेकिन जोर दिया कि उन्होंने बतौर प्रधानमंत्री पूरे समर्पण से अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया। उन्होंने अपनी पार्टी के सहयोगियों से भी माफी मांगी जो चुनाव में हार गए।

सुनक ने कहा, सबसे पहले मैं यह कहना चाहूंगा कि मुझे खेद है। मैंने इस पद पर पूरी ईमानदारी से काम किया, लेकिन आपने स्पष्ट संकेत दे दिया कि ब्रिटेन की सरकार को बदलना होगा।
इस दौरान सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति भी मौजूद थीं।

उन्होंने अपने भाषण का समापन अपनी पत्नी और बच्चों के साथ ही अपनी टीम के प्रति आभार जताते हुए किया, जिन्होंने त्याग किया और वह देश की सेवा कर सके। 

सुनक ने कहा, ब्रिटेन के बारे में सबसे उल्लेखनीय चीजों में से एक यह है कि यह कितना असाधारण है कि मेरे दादा-दादी बहुत कम जमा पूंजी के साथ यहां आए और दो पीढ़ी के बाद मैं प्रधानमंत्री बन सका.. और मैं अपनी बेटियों को डाउनिंग स्ट्रीट की सीढ़ियों पर दिवाली की मोमबत्तियां जलाते हुए देख सका।

उन्होंने कहा, हमें इस विचार पर कायम रहना चाहिए कि हम कौन हैं। दयालुता, शालीनता और सहिष्णुता का वह दृष्टिकोण जो हमेशा ब्रिटेन की मूल भावना रहा है। यह एक मुश्किल दिन है, कई मुश्किल दिनों के अंत में। यह दुनिया का सबसे अच्छा देश है और यह पूरी तरह से आप, ब्रिटिश लोगों के कारण है, जो हमारी सभी उपलब्धियों, हमारी ताकत और हमारी महानता के सच्चे स्रोत हैं।

भाषा
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment