स्मार्टफोन में 'रिमोट’ की खूबियां जोड़ेगी नोकिया

Last Updated 22 Jul 2011 06:42:07 PM IST

स्मार्टफोन वर्ग में प्रतिद्वंद्वी एप्पल से पिछड़ने के बाद अब नोकिया कुछ नया करना चाहती है.


कंपनी लोगों के विचार लेकर अपने स्मार्टफोन में कुछ ऐसी विशेषताएं जोड़ना चाहती है, जिससे यह उपकरण संचार के साथ ही अन्य गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किया जा सके.

नोकिया इंडिया के उत्तरी क्षेत्र की बिक्री इकाई के निदेशक रवि कंवर ने कहा, 'हम लोगों से विचार मांग रहे हैं कि वे नोकिया एन8 स्मार्टफोन में क्या-क्या चाहते हैं.’

नोकिया इस समय देश में रोड शो का आयोजन कर रही है.कंपनी यह प्रदर्शित कर रही है कि किस तरह खिलौना कार को एन 8 फोन से नियंत्रित किया जा सकता है.

कंवर ने कहा कि कंपनी का विचार एन 8 फोन में रिमोट फीचर्स जोड़ने को लेकर खुला है. किस तरह एन 8 फोन से घरेलू उपकरणों को नियंत्रित किया जा सकता है.

उन्होंने बताया, '8 अगस्त तक सभी विचार जुटाने के बाद हम उनका आकलन करेंगे और उन्हें विकसित करने की संभावना तलाशेंगे. आज की तारीख तक हमें 5,000 विचार मिल चुके हैं. शुरुआत में हम इस मांग सूची में से तीन एप्लिकेशन का चयन करेंगे.’

भारत की मोबाइल एप्लिकेशन विकसित करने वाली कंपनी दिवम इस परियोजना पर नोकिया के साथ काम कर रही है.

दिवम कारपोरेट सर्विसेज के संस्थापक एवं सीईओ वैद्यीश्वरन सेतुरमन ने कहा, 'हम उपकरण में वाई-फाई आधारित चिपसेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसे नियंत्रित किया जा सकता है.

कंवर ने कहा कि रिमोट कंट्रोल प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से एन8 के जरिये दुनिया में कहीं भी बैठकर किसी उपकरण को नियंत्रित किया जा सकेगा.

बशर्ते वह उपकरण दूरसंचार नेटवर्क के दायरे में हो. 


 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment