PM Internship Scheme 2024: PM Internship Scheme Portal के जरिए 193 कंपनियों ने पेश की 90 हजार से ज्यादा इंटर्नशिप

Last Updated 12 Oct 2024 01:18:45 PM IST

PM Internship Scheme 2024: पीएम इंटर्नशिप स्कीम पोर्टल के जरिए कई दिग्गज कंपनियां युवाओं के लिए इंटर्नशिप की पेशकश रख रही हैं। यह पोर्टल 12 अक्टूबर की शाम को आवेदकों के लिए खुलने जा रहा है।


रिलायंस इंडस्ट्रीज, एलएंडटी, मारुति सुजुकी, जुबिलेंट फूडवर्क्स और आयशर मोटर्स जैसी करीब 193 कंपनियों ने पीएम इंटर्नशिप स्कीम पोर्टल के जरिए 90,000 से ज्यादा इंटर्नशिप की पेशकश की है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक 193 कंपनियों ने 90,849 इंटर्नशिप के अवसर पोस्ट किए हैं। इनमें प्राइवेट सेक्टर की कई बड़ी कंपनियों के नाम शामिल हैं।

इस स्कीम के तहत अभी तक 200 कंपनियों ने कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के साथ रजिस्ट्रेशन करवाया है।

मंत्रालय चालू वित्त वर्ष के दौरान 1.2 लाख से ज्यादा इंटर्नशिप लाने के उद्देश्य से इस योजना का प्रबंधन कर रहा है।

PM Internship Scheme 2024: क्या है पीएम इंटर्नशिप स्कीम

यह एक पायलट प्रोजेक्ट है और इससे प्राप्त अनुभवों के आधार पर ही एमसीए कवरेज बढ़ाने को लेकर कैबिनेट की मंजूरी लेगा, ताकि योजना को अंतिम रूप दिया जा सके।

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इंटर्नशिप 24 क्षेत्रों में फैली हुई है, जिसमें सबसे अधिक हिस्सा तेल, गैस और ऊर्जा क्षेत्र में उपलब्ध है। इसके बाद यात्रा और आतिथ्य, ऑटोमोटिव, बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं आदि हैं।

युवाओं के लिए लाई जा रही इंटर्नशिप 20 से अधिक क्षेत्रों से जुड़ी हैं। इनमें परिचालन प्रबंधन, उत्पादन और विनिर्माण, रखरखाव, बिक्री और विपणन जैसे क्षेत्र शामिल हैं। इंटर्नशिप के अवसर पूरे देश में  28 राज्यों, 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 737 जिलों में उपलब्ध हैं।

ज्ञात हो कि, पीएम इंटर्नशिप स्कीम को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस वर्ष जुलाई में पेश बजट में घोषणा की थी। इस स्कीम का उद्देश्य देश के 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप दिलवाना है, ताकि वे अपनी स्किल को बेहतर कर सकें।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment