Women T20 World Cup 2024 : रॉड्रिग्स ने कहा प्रतियोगता में वापसी करना है तो हमें खेलना होगा बेहतरीन क्रिकेट

Last Updated 05 Oct 2024 11:42:07 AM IST

Women T20 World Cup 2024 : भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अनुभवी बल्लेबाज़ जेमिमाह रॉड्रिग्स (Jemimah Rodrigues) ने कहा है कि भारतीय टीम टी20 विश्व कप में न्यूज़ीलैंड के हाथों मिली करारी हार के बाद किस तरह वापसी करती है, यह टीम के चरित्र को प्रदर्शित करेगा।


जेमिमाह रॉड्रिग्स

पहले मैच में ही न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ मिली हार के बाद भारत के सेमीफ़ाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को भी तगड़ा झटका लगा है। ग्रुप-ए, जिसे पहले ही ग्रुप ऑफ़ डेथ भी कहा जा रहा था, बस दो दिनों में ही पूरी तरह खुल गया है। भारत को न्यूज़ीलैंड से मिली 58 रन की हार से पहले पाकिस्तान ने भी श्रीलंका को शिकस्त देते हुए एक उलटफेर को अंजाम दिया था।

भारत को अगर प्रतियोगिता में वापसी करनी है तो इसके लिए उन्हें यहां से बेहतरीन क्रिकेट खेलनी होगी। रॉड्रिग्स भी इस बात को मानती हैं और हार के बाद उन्होंने कहा, "न्यूजीलैंड से मिली हार को हमें भूलना होगा, क्योंकि ये विश्व कप है और हमें लगातार अपने हौसले को बरक़रार रखते हुए आगे बढ़ना होगा। हम इसी मैच के बारे में नहीं सोच सकते, हमें वापसी करनी होगी और इस टीम के चरित्र को दिखाना होगा।"

"हम जानते हैं कि यहां से प्रत्येक मैच अब हमारे लिए अहम है। हालांकि इसके बावजूद हमें फ़िलहाल मैच दर मैच ही फ़ोकस करना होगा। हमें कोशिश करनी होगी कि हम अपने बेसिक पर ध्यान दें और अपने काम को सफलतापूर्वक अंजाम दें। अगर हम ऐसा करते हैं तो फिर हम मैच भी जीत सकते हैं।"

न्यूज़ीलैंड ने जिस अंदाज़ में भारत को हराया वह भी क़ाबिल-ए-तारीफ़ है, क्योंकि ये वही टीम थी जिसका पिछला टी20 विश्व कप बेहद निराशाजनक रहा था। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ हार के साथ उनका सफ़र तब पहले ही दौर में समाप्त हो गया था। इतना ही नहीं इस साल उन्होंने अपने सभी के सभी 8 टी20 मुक़ाबले गंवा दिए थे, जिसमें इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पांच टी20 मैच शामिल हैं।

हालांकि रॉड्रिग्स मानती हैं कि न ही उन्होंने न्यूज़ीलैंड को हल्के में लिया था और न ही पावरप्ले में उनके आक्रमण से टीम इंडिया बिखरी।

रॉड्रिग्स ने कहा, "न्यूज़ीलैंड एक इंटेंट के साथ मैदान में उतरी थी। हमने मौक़े तो बनाए लेकिन बदक़िस्मती से उन्हें भुनाया नहीं। हालांकि उनके शानदार शुरुआत के बाद जिस तरह हमने वापसी की, वह बेहतरीन था। मेरा मतलब है इस मैच से कुछ ज़्यादा पॉज़िटिव तो थे नहीं - लेकिन फिर भी हमारे लिए इन चीज़ों को बेहतर करते हुए प्रतियोगिता में आगे बढ़ना होगा।"

उन्होंने दुबई की परिस्थितियों के बारे में भी बात की और कहा कि गर्मी काफ़ी ज़्यादा थी। "परिस्थितियां आसान नहीं थीं, दुबई में काफ़ी गर्मी है लेकिन हमारे पास इससे अनुकूल होने के लिए पर्याप्त समय था लिहाज़ा हम बहाना नहीं बना सकते। हमें लगता है हम इन हालातों के लिए तैयार हैं क्योंकि हम सभी भारत से हैं और हम ऐसी परिस्थितियों से वाक़िफ़ हैं।"

रॉड्रिग्स ने ये भी कहा कि एमेलिया कर के रन आउट घटनाक्रम विवाद से हम पर कोई असर नहीं पड़ा। "हम जानते हैं कि कर का विकेट कितना महत्व रखता है, हां ये सच है कि उस समय हमें थोड़ी निराशा लगी। हम सभी को लग रहा था कि फ़ैसला हमारे पक्ष में क्यों नहीं गया? लेकिन हमने वही किया जो उस समय हमें करना चाहिए था, हमने अंपायर से बात की और फिर उनके फ़ैसले को स्वीकार किया। हालांकि तुरंत ही हमने कर को आउट भी कर दिया था।"

भारत का अगला मुक़ाबला अब चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 6 अक्तूबर को है। इसके अलावा भारत को ग्रुप दौर में एशिया कप विजेता श्रीलंका और फिर मौजूदा विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेलना है।

आईएएनएस
दुबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment