अगले साल 8 से 10 जनवरी तक भुवनेश्वर में 18वें प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन करेगा ओडिशा

Last Updated 21 Oct 2024 10:49:20 AM IST

अगले वर्ष 18वां प्रवासी भारतीय दिवस आठ से 10 जनवरी तक ओडिशा के भुवनेश्वर में आयोजित किया जाएगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


अधिकारियों ने बताया कि ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कार्यक्रम के आयोजन की मंजूरी दे दी है।

रविवार को जारी एक बयान में बताया गया कि यह कार्यक्रम ओडिशा सरकार और विदेश मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा।

बयान में बताया गया कि विदेश मंत्रालय का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल राज्य के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए पहले ही आयोजन स्थल का दौरा कर चुका है तथा कार्यक्रम के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया है।

बयान में जानकारी दी गई कि कार्यक्रम में भाग लेने वालों में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कई केंद्रीय मंत्री तथा माझी (मुख्यमंत्री) शामिल हैं।

इसमें बताया गया कि प्रधानमंत्री के आयोजन के दूसरे दिन मुख्य कार्यक्रम में भाग लेने और ‘प्रवासी भारतीय तीर्थ एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाने की संभावना है।

सरकार ने बताया कि तीन दिवसीय सम्मेलन में विभिन्न देशों से 5,000 से अधिक प्रवासी सदस्यों के शामिल होने की संभावना है। प्रवासी भारतीयों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को ओडिशा के विभिन्न स्थानों का दौरा कराया जाएगा, जहां उन्हें राज्य की सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक महत्व और औद्योगिक क्षमता से परिचित कराया जाएगा।

प्रवासी भारतीय दिवस नौ जनवरी को महात्मा गांधी के 1915 में दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आगमन की याद में मनाया जाता है। हालांकि यह आयोजन 2003 में शुरू हुआ था, लेकिन देश के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को सम्मानित करने के लिए इसे 2015 से हर दो साल में आयोजित किया जाता है। इसका पिछला संस्करण मध्य प्रदेश के इंदौर में आयोजित किया गया था।
 

भाषा
भुवनेश्वर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment