PM मोदी के अमेरिका के दौरे पर NDA नेताओं का रिएक्शन, जीतन राम मांझी से लेकर चंद्रबाबू नायडू तक ने की प्रशंसा

Last Updated 24 Sep 2024 08:20:39 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को तीन दिन के अमेरिका दौरे के बाद स्वदेश लौट आए। पीएम मोदी के अमेरिका की यात्रा को लेकर भाजपा के सहयोगी दलों के नेताओं ने प्रतिक्रियाएं दी। केंद्रीय मंत्री जीतनराम मांझी, एचडी कुमार स्वामी से लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने उनके दौरे की खूब तारीफ की।


पीएम मोदी ने अपनी यूएस दौरे के दौरान ‘क्वाड’ के सदस्य देशों के शासन प्रमुखों की बैठक की। इसके अलावा न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिले। साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित किया। उन्होंने अमेरिका मे गोलमेज सम्मेलन में प्रौद्योगिकी क्षेत्र के शीर्ष सीईओ से भी भेंट की।

केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में क्वाड लीडर्स समिट और भविष्य के शिखर सम्मेलन (एसओटीएफ) में भाग लिया, जो अपने आप में अद्वितीय रही, साथ ही, उन्होंने अपनी यात्रा जो महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठकें की, वह राष्ट्र के प्रगति के लिए सार्थक होंगी। पीएम मोदी के संयुक्त राष्ट्र महासभा से हटकर वियतनाम के राष्ट्रपति टो लाम से मुलाकात और दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ाने तथा संपर्क, व्यापार और संस्कृति जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा से देश के व्यापार को लाभ मिलेगा। पीएम मोदी के संयुक्त राष्ट्र के भविष्य के शिखर सम्मेलन के संबोधन को दुनिया याद रखेगी। यूएसए यात्रा के दौरान पीएम मोदी के प्रति दुनिया के प्यार को देखकर हर भारतीय खुद को गौरवांन्वित महसूस कर रहा है। तब ही तो पूरी दुनिया कह रही है, मोदी भारत की आन बान शान हैं।"

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने लिखा, "मैं संयुक्त राज्य अमेरिका की एक और सफल यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करता हूं। इतने कम समय में उन्होंने जिन व्यापक मुद्दों को संभाला, वह वास्तव में आश्चर्यजनक है। तीन दिनों में उन्होंने परमाणु ऊर्जा, सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन, सेमीकंडक्टर्स, एआई, जैव प्रौद्योगिकी, क्वांटम टेक्नोलॉजी, इंडो-पैसिफिक आर्थिक ढांचा, हमारी सांस्कृतिक धरोहर की वापसी और कई अन्य विषयों पर चर्चा की। इन सबके अलावा भू-राजनीतिक मामलों पर रणनीतिक विचार-विमर्श भी हुआ। भारतीय प्रवासियों के साथ उनके आत्मीय संबंधों की तस्वीरें भी दिल छू लेने वाली थी। धन्यवाद सर, विकसित भारत के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपकी निरंतर मेहनत अत्यंत प्रेरणादायक है।"

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अभी हाल की अमेरिका यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच निवेश बढ़ाने को लेकर लिए गए निर्णय स्वागत योग्य हैं। दोनों देशों के बीच लिए गए निर्णयों से अत्याधुनिक तकनीकी क्षेत्रों में निवेश बढ़ेगा और विकास के नए रास्ते खुलेंगे। बिहार के लोग प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान की गई घोषणाओं और उनसे उत्पन्न होने वाले नए अवसरों से उत्साहित हैं। विश्व के नेताओं और भारतीय प्रवासियों द्वारा प्रधानमंत्री मोदी का गर्मजोशी से किया गया स्वागत उनके नेतृत्व को मजबूती प्रदान करता है। इस यात्रा के दूरगामी एवं सकारात्मक प्रभाव होंगे। इस सफल यात्रा के लिए पीएम मोदी को बधाई।"

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने लिखा, "मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करता हूं। वह संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी सफल यात्रा के बाद स्वदेश लौट आए हैं। हम भाग्यशाली हैं कि हम ऐसे राजनेता के नेतृत्व में काम कर रहे हैं। जिसने राष्ट्रों की समिति में भारत की स्थिति को मजबूत किया है और निस्संदेह समुदायों और देशों को एक साथ लाकर एक बड़े विश्व नेता के रूप में उभरा है। संयुक्त राष्ट्र में उनका संबोधन इस बात का प्रमाण है कि विश्व नेता भारत को कितना महत्व देते हैं और आने वाले वर्षों में हम वैश्विक मंच पर क्या भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।"

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोशल मीडिया प्लटेफॉर्म एक्स पर लिखा, "पीएम नरेंद्र मोदी की यूएसए यात्रा ने एक बार फिर दिखाया है कि क्यों वह एक वैश्विक राजनेता और उत्कृष्ट ट्रेंडसेटर हैं। एक छोटी सी यात्रा में वह कई क्षेत्रों को कवर करने में सफल रहे हैं, जिससे भारत की प्रगति यात्रा को मजबूती मिलेगी।"

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment