कांग्रेस पार्टी ने दलितों का सिर्फ वोट लिया, उनके उत्थान के लिए कोई काम नहीं किया : रामदास अठावले

Last Updated 24 Sep 2024 08:16:37 PM IST

बसपा सुप्रीमो मायावती ने मंगलवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा क‍ि उनकी एससी-एसटी और ओबीसी पर आरक्षण की नीति दोगली है। उनके इस बयान का समर्थन करते हुए केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने दलितों के उत्थान के लिए कोई काम नहीं किया।


आईएएनएस से बातचीत में रामदास अठावले ने कहा, "मायावती का कांग्रेस पर आरोप एकदम सही है। महात्मा गांधी ने भी देश में छुआछूत मिटाने का ऐलान किया था, लेकिन 70 साल सत्ता में रहने के बावजूद कांग्रेस को छुआछूत खत्म करने में सफलता नहीं म‍िली। उन्होंने दलितों की उन्नति का काम नहीं किया है। उन्होंने कोई ऐसा काम नहीं किया, जिसमें दलितों का उत्थान होता। मैं मायावती के बयान से एकदम सहमत हूं। उन्होंने ठीक कहा है। कांग्रेस हमेशा दलित विरोधी रही है।"

उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा, "कांग्रेस ने ही बाबा साहब अंबेडकर को दो बार लोकसभा चुनावों में हराया था। देश में 1952 के पहले चुनाव में कांग्रेस के दलित प्रत्याशी ने बाबा साहब को हराया था। इसके बाद 1954 में बाबा साहब नागपुर के पास एक जगह से खड़े हुए थे, वहां भी कांग्रेस प्रत्याशी ने बाबा साहब को हराया था। कांग्रेस ने बाबा साहब के सपने को भी कभी पूरा नहीं किया। उन्होंने बाबा साहब का फोटो तक सेंट्रल हॉल में नहीं लगाया। बाबा साहब जिस इज्जत के हकदार थे, वह इज्‍जत कांग्रेस ने उन्‍हें नहीं द‍िया। उन्होंने जहां बैठकर संविधान लिखा था, वहां पर संग्राहलय तक नहीं बनाया। भले ही डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन की स्थापना की, लेकिन कांग्रेस के कार्यकाल में वहां सिर्फ ऑफिस ही रहा। उस जगह पर भारतीय जनता पार्टी ने 350 करोड़ रुपये खर्च करके चीजें ठीक कीं। महाराष्ट्र सरकार ने बाबा साहब का घर 41 करोड़ रुपये में खरीद कर वहां पर बाबा साहब मेमोरियल बनाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां गए थे। इस कार्यक्रम में मैं भी मौजूद था।"

उन्होंने कहा, "मुंबई में भी बाबा साहब का एक बहुत बड़ा मेमोरियल बन रहा है, इसमें बाबा साहब का 350 फीट का स्टैच्यू लगाया जाएगा। इस मेमोरियल को बनाने में करीब 1200 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। नरेंद्र मोदी सरकार ने बाबा साहब के सम्मान में कई काम किए हैं। लेकिन कांग्रेस पार्टी ने सिर्फ दलितों का वोट लिया और उनका शोषण किया।"

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment