India-Russia summit: मोदी और पुतिन के बीच क्षेत्रीय व वैश्विक हित के मुद्दों पर होगी चर्चा

Last Updated 06 Jul 2024 12:10:15 PM IST

India-Russia summit: आगामी शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की रूस यात्रा से पहले विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच वार्ता के एजेंडे में क्षेत्रीय और वैश्विक हित के मुद्दे शामिल होंगे।


पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन

मीडिया से बातचीत में उन्होंने यह भी कहा कि वाषिर्क भारत-रूस शिखर सम्मेलन तीन वर्षों के बाद हो रहा है और हम इसे बहुत महत्व देते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी 22वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आठ और नौ जुलाई को रूस की दो दिवसीय यात्रा पर रहेंगे, जिसमें दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों की संपूर्ण समीक्षा की जाएगी।

विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि रूस की अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद मोदी ऑस्ट्रिया जाएंगे, जो 41 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ऑस्ट्रिया की पहली यात्रा होगी। यह करीब पांच साल में मोदी की पहली रूस यात्रा होगी।

इससे पहले उन्होंने 2019 में व्लादिवोस्तोक में एक आर्थिक सम्मेलन में हिस्सा लिया था। क्वात्रा ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत में क्षेत्रीय और वैश्विक हित के मुद्दे एजेंडे का हिस्सा होंगे।

उन्होंने कहा कि भारत-रूस शिखर सम्मेलन रक्षा, निवेश, शिक्षा और संस्कृति तथा लोगों के बीच संबंधों सहित द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण दायरे पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगा।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment