राहुल का किसानों की आय के आंकड़े के साथ मोदी पर जोरदार हमला

Last Updated 11 Dec 2020 12:39:11 PM IST

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों की आय को लेकर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला किया है।


कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी(फाइल फोटो)

राहुल गांधी ने किसानों की आय को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला करते हुए कहा कि देश का आम कृषक पंजाब के किसान के बराबर आय चाहता है लेकिन श्री मोदी उन्हें बिहार के किसान की आमदनी के समकक्ष रखना चाहती है।

गांधी ने कहा, “ किसान चाहता है कि उसकी आय पंजाब के किसान जितनी हो जाए। मोदी सरकार चाहती है कि देश के सब किसानों की आय बिहार के किसान जितनी हो जाए।”

कांग्रेस नेता ने इसके साथ ही एक आंकड़ा पोस्ट किया है जिसमें कहा गया है कि देश मे सबसे ज्यादा वार्षिक औसत आय पंजाब के किसान की और सबसे कम बिहार के किसान की है।

पंजाब में एक किसान की औसत सालाना आय दो लाख 16 हज़ार 708 रुपये है जबकि बिहार के किसान की वार्षिक औसत आय देश मे सबसे कम 42 हज़ार 684 रुपये है।

हरियाणा का किसान एक लाख 73 हज़ार 208 रुपये की औसत आय के साथ दूसरे और एक लाख 52 हज़ार 196 रुपये की आय के साथ जम्मू कश्मीर का किसान तीसरे स्थान पर है। केरल का किसान चौथे और कर्नाटक का पांचवे स्थान पर है।

किसान की सबसे कम आय बिहार में है और उससे थोड़ा ऊपर पश्चिम बंगाल के किसान की आय 47 हज़ार 760 रुपये है जबकि झारखंड का किसान 56 हज़ार 602 रुपये की आय के साथ निचले क्रम से तीसरे पायदान पर है।

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment