दिल्ली के लोगों के प्रति सहानुभूति, मगर दूसरा रास्ता नहीं : किसान नेता सिरसा

Last Updated 10 Dec 2020 05:44:42 PM IST

नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का विरोध प्रदर्शन गुरुवार को 15वें दिन भी जारी है।


बलदेव सिंह सिरसा(फाइल फोटो)

इस बीच किसानों का कहना है कि संशोधनों के लिए बहुत देर हो चुकी है, अगर सरकार वास्तव में चाहती तो सितंबर में ही ऐसा कर सकती थी, जब उन्होंने पहली बार पंजाबभर में अपना विरोध प्रदर्शन शुरू किया था।

उन्होंने आंदोलन में किसी भी तरह से विदेशी हाथ होने की बात को खारिज किया है। हालांकि उन्होंने यह उम्मीद जरूर जताई है कि उनका यह आंदोलन विश्वव्यापी आंदोलन में बदल जाएगा।

बलदेव सिंह सिरसा ने एक विशेष बातचीत में आईएएनएस से कहा, "जो लोग कहते हैं कि चीन और पाकिस्तान इस आंदोलन को चला रहे हैं, मैं उनसे पूछना चाहता हूं, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) हमारा समर्थन कर रहा है। क्या यूएन भी चीन और पाकिस्तान द्वारा चलाया जाता है?"

उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने स्वीकार किया है कि कानून में कोई दोष है, तो केवल एक ही रास्ता है कि वह इसे वापस लें।

किसान यूनियनों ने केंद्र के प्रस्ताव को खारिज कर दिया और दिल्ली-जयपुर राजमार्ग को अवरुद्ध करने का फैसला किया। इस बीच पंजाब के एक वरिष्ठ किसान नेता ने दिल्ली के लोगों से माफी मांगते हुए कहा, "हम बेबस और मजबूर हैं, आपके साथ हमारी पूरी सहानुभूति है।"

पेश हैं सिरसा से बातचीत के कुछ प्रमुख अंश :

प्रश्न : चूंकि आपने केंद्र सरकार द्वारा विस्तारित प्रस्ताव को पहले ही खारिज कर दिया है, इसलिए अब आगे की क्या कार्ययोजना है

उत्तर : हमारी कार्ययोजना बहुत स्पष्ट है, हमने शांतिपूर्ण ढंग से विरोध करना शुरू किया दिया था, शांतिपूर्ण तरीके से कर रहे हैं और भविष्य में भी यह इसी तरह जारी रहेगा।

जहां तक कार्ययोजना की बात है, हमने 'आओ दिल्ली, चलो दिल्ली' का आह्वान किया है, जिसके तहत हम 12 दिसंबर तक दिल्ली-जयपुर हाईवे को बंद कर देंगे, जबकि 14 दिसंबर को जिला परिसरों में प्रदर्शन शुरू हो जाएगा और जो लोग दिल्ली नहीं पहुंच सकते, वे वहीं से अपना विरोध जताएंगे।

इसके अलावा हम जियो सहित रिलायंस के सभी उत्पादों और मॉलों व पेट्रोल पंपों का बहिष्कार करेंगे। हम पूरे देश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मंत्रियों के घरों का घेराव करेंगे।

प्रश्न : सरकार ने आपके सभी मुद्दों का हल निकालते हुए एक लंबा प्रस्ताव भेजा है, क्योंकि कानून में पहले से ही संशोधन किए जा चुके हैं, फिर आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका क्या है?

उत्तर : अब संशोधनों के लिए बहुत देर हो चुकी है, अगर सरकार वास्तव में ऐसा करना चाहती थी तो उन्हें सितंबर में ही ऐसा करना चाहिए था, जब हमने पंजाब में विरोध प्रदर्शन शुरू किया था। वे अब संशोधन का प्रस्ताव क्यों दे रहे हैं?

"सरकार ने कल जो प्रस्ताव भेजा था, उसमें कुछ भी नया नहीं था। आठ तारीख को हमने गृहमंत्री के साथ बैठक में स्पष्ट किया था कि कानून वापस लेने का जवाब सरल तरीके से हां या नहीं में ही होना चाहिए। संशोधनों का समय बहुत पहले बीत चुका है, अब सरकार सीधी बात करेगी। जब आप (सरकार) ने स्वीकार किया है कि कानूनों में कोई दोष है, तो उन्हें सीधे हां या ना में जवाब देना चाहिए।

प्रश्न : अगर अनुमान लगाया जाए तो विरोध में शामिल होने के लिए कितने और लोग आ रहे हैं?

उत्तर : संख्याएं? ये बेशुमार व अनगिनत हैं। यह एक राष्ट्र का आंदोलन नहीं रहा, बल्कि यह अब दुनियाभर में फैल चुका है। जो लोग कहते हैं कि चीन और पाकिस्तान इस आंदोलन को चला रहे हैं, मैं उनसे पूछना चाहता हूं, संयुक्त राष्ट्र हमारा समर्थन कर रहा है, क्या संयुक्त राष्ट्र चीन और पाकिस्तान द्वारा संचालित है?

जो लोग इस तरह सोचते हैं, उन्हें मानसिक अस्पतालों (मेंटल हॉस्पिटल) में भर्ती कराया जाना चाहिए।

प्रश्न : चूंकि भविष्य की योजना दिल्ली-जयपुर राजमार्ग को अवरुद्ध करने की है, इसलिए आप दिल्ली के लोगों से क्या कहेंगे, जिन्हें इसके कारण समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है?

उत्तर : हम दिल्ली के लोगों और उन सभी लोगों के प्रति सहानुभूति रखते हैं, जो हमारे आंदोलन के कारण समस्या का सामना कर रहे हैं या करेंगे, लेकिन हम असहाय और मजबूर हैं, क्योंकि आज हम जिन मांगों के लिए लड़ रहे हैं, उनकी भविष्य में एक अभिन्न भूमिका होगी।

मैं दिल्ली के लोगों से माफी मांगना चाहूंगा कि उन्हें इस आंदोलन के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, लेकिन इसके अलावा कोई और रास्ता नहीं है।

प्रश्न : आप कैसे उन लोगों की देखभाल कर रहे हैं जो उम्रदराज हैं और ठंड और कोविड-19 के कारण बीमार हो सकते हैं?

उत्तर : राष्ट्रभर के हमारे भाई ड्राई फ्रूट्स भेज रहे हैं। चिकित्सा की बात करें तो इसके लिए मेडिकल कैंप पहले से ही लगे हैं। कंबल इत्यादि के भी पुख्ता प्रबंध हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment