इजरायली हमले में हिज्बुल्लाह चीफ नसरल्लाह मारा गया, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि

Last Updated 29 Sep 2024 06:38:04 AM IST

इजरायली सेना ने शनिवार को दावा किया कि उसने शुक्रवार को बेरुत के दहियेह पर हवाई हमलाकर चरमपंथी समूह के नेता हसन नसरल्लाह (Hasan Nasrallah) को मार गिराया।


हिज्बुल्लाह ने पुष्टि की है कि संगठन का नेता हसन नसरल्लाह इजरायली हवाई हमले में मारा गया। इजरायल और हिज्बुल्लाह के संघर्ष में संगठन के सबसे ताकतवार नेता की मौत हिज्बुल्लाह अब तक का सबसे बड़ा झटका है। मारा गया आतंकी सरगना 64 साल का था। वह अपने लेबनानी शिया अनुयायियों का आदर्श तथा अरब एवं इस्लामी जगत के लाखों लोगों के बीच सम्मानित था। उसे सैय्यद की भी उपाधि दी गई थी।

इजरायली सेना ने बताया कि जब हिज्बुल्लाह लीडर बेरुत के दक्षिण में दहियेह स्थित अपने मुख्यालय में बैठक कर रहा था तभी सटीक हवाई हमला किया गया। इजरायली सेना ने कहा कि हिज्बुल्लाह के दक्षिणी मोच्रे के कमांडर अली कार्की और उसके अन्य कमांडर भी हमले में मार गिराने का दावा किया है। दूसरी ओर अमेरिका द्वारा प्रतिबंधित उसके अर्धसैनिक बल रिवॉल्यूशनरी गार्ड के एक प्रमुख जनरल की भी इस हमले मौत हो गई।

इजरायल के ‘चीफ ऑफ स्टाफ’ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने शनिवार को कहा कि नसरल्लाह का खात्मा अंत नहीं है। हलेवी का बयान दर्शाता है कि अभी और हमले किए जा सकते हैं। हलेवी ने कहा कि हिज्बुल्लाह के लीडर  को निशाना बनाकर हमला किए जाने की लंबे समय से योजना बनाई जा रही थी। नसरुल्ला को निशाना बनाकर शुक्रवार को बेरुत स्थित हिज्बुल्लाह के केंद्रीय मुख्यालय पर हमला किया, जहां एक के बाद एक हुए भीषण विस्फोटों से कई ऊंची इमारतें ध्वस्त हो गईं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस हमले में छह लोगों की मौत हो गई और 91 अन्य लोग घायल हो गए। नसरल्लाह तीन दशक से अधिक समय से हिज्बुल्लाह का नेतृत्व कर रहा था।  

इजरायल ने शनिवार को हिज्बुल्लाह के खिलाफ भीषण हवाई हमले जारी रखे और चरमपंथी संगठन ने भी इजरायल की ओर दर्जनों रॉकेट दागे। इजरायली सेना ने कहा कि वह लेबनान के साथ तनाव बढ़ने के बीच अतिरिक्त रिजर्व सैनिकों को तैनात कर रही है।  सेना ने शनिवार सुबह कहा कि वह रिजर्व सैनिकों की तीन बटालियन को सक्रिय कर रही है। इससे पहले सप्ताह की शुरुआत में दो बटालियन को संभावित जमीनी आक्रमण के मद्देनजर प्रशिक्षण देने के लिए उत्तरी इजरायल भेजा गया था।

इजरायली सेना ने शनिवार सुबह दक्षिणी बेरुत और पूर्वी लेबनान की बेका घाटी में कई हमले किए। हिज्बुल्लाह ने शनिवार को उत्तरी और मध्य इजरायल तथा इजरायल के कब्जे वाले ‘वेस्ट बैंक’ पर दर्जनों रॉकेट दागे। बेरुत के दक्षिणी उपनगरों में रात भर जारी हवाई हमलों के बाद आसमान में धुएं का गुबार छा गया। शहर में विस्थापितों के लिए बनाए गए आश्रय स्थलों पर लोगों की भीड़ एकत्र हो गई। अनेक लोग चौराहों, समुद्र तटों या अपनी कारों में सोए।

राजधानी के ऊपर पहाड़ों की ओर जाने वाली सड़कों पर सैकड़ों लोगों को पैदल ही पलायन करते देखा गया जिनमें से कई की गोद में शिशु और हाथों में जरूरी सामान था। लेबनान की राजधानी में इस हमले के कारण संघर्ष के पूर्ण युद्ध में बदलने की आशंकाएं प्रबल हो गई हैं।   स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस सप्ताह लेबनान में हमलों में 720 लोग मारे गए हैं। मृतकों की संख्या में और वृद्धि होने की आशंका है क्योंकि हताहतों की तलाश के लिए छह इमारतों के मलबे में तलाश अभियान अब भी जारी है।

एपी
तेल अवीव


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment