ICC women's T20 world 2024: आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की नजरें बड़ी जीत पर

Last Updated 13 Oct 2024 07:22:33 AM IST

ICC women's T20 world 2024: आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम महिला टी20 विश्व कप में रविवार को ‘करो या मरो’ के मुकाबले में चोटों से प्रभावित आस्ट्रेलिया को बड़े अंतर से हराकर अपना नेट रनरेट बेहतर करना चाहेगी।


श्रीलंका पर बड़े अंतर से जीत दर्ज करके भारत ने सेमीफाइनल में प्रवेश की संभावना प्रबल कर ली है हालांकि पहले मैच में उसे न्यूजीलैंड ने हराया था ।

दूसरी ओर आस्ट्रेलिया के तीन मैचों में छह अंक है और उसका नेट रनरेट प्लस 2.786 है। आस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में प्रवेश तय कर लिया है जबकि बाकी स्थान के लिये भारत, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान दौड़ में हैं।

गत चैम्पियन आस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को पाकिस्तान को हराया लेकिन कप्तान एलिसा हीली फील्डिंग के दौरान पैर में चोट लगा बैठी और तेज गेंदबाज टायला व्लाएमिंक के कंधे की हड्डी खिसक गई । उनका शनिवार को स्कैन कराया जायेगा और रविवार के मुकाबले में उनका खेल पाना मुश्किल है।

भारत ने श्रीलंका को 82 रन से हराया जो टूर्नामेंट के इतिहास में उसकी सबसे बड़ी जीत है। इससे भारत का रनरेट भी नेगेटिव से पॉजीटिव हो गया और अंतिम चार में पहुंचने की संभावना भी प्रबल हुई।  इस जीत से भारत ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर है जबकि आस्ट्रेलिया शीर्ष पर है।

भारत के चार अंक है और उसे नॉकआउट में प्रवेश के लिये जीत की जरूरत है क्योंकि न्यूजीलैंड को अभी एक मैच और खेलना है और वह छह अंक लेकर अंतिम चार में पहुंच सकता है। ऐसे में बात नेट रनरेट पर जायेगी। भारत का नेट रनरेट इस समय प्लस 0 . 567 है जबकि न्यूजीलैंड का माइनस 0.050 है ।       

पाकिस्तान के तीन मैचों में दो अंक हैं। अगर वे आखिरी मैच में न्यूजीलैंड को हरा देते हैं और भारत आस्ट्रेलिया से हार जाता है तो सभी टीमों के चार चार अंक होंगे और तब भी नेट रनरेट पर बात आयेगी, इसलिये भारतीय टीम को न सिर्फ जीतना है बल्कि बड़े अंतर से भी जीतना है।

भारतीय टीम ने हमेशा आस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती दी है और अस्तित्व की इस लड़ाई में कप्तान हरमनप्रीत कौर को अपनी टीम से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद होगी। शीर्ष क्रम पर शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत ने रन बनाये हैं। इस मैदान पर भारत का यह पहला मैच है और यहां रन बनाना आसान नहीं है लिहाजा इन तीनों के अलावा जेमिमा रौड्रिग्स पर भी काफी दारोमदार होगा।

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रौड्रिग्स, रिचा घोष, यास्तिका भाटिया, पूजा वस्त्राकर, अरूंधति रेड्डी, रेणुकांिसह ठाकुर, डायलान हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयांका पाटिल, साजना सजीवन।

आस्ट्रेलिया : एलिसा हीली (कप्तान), डार्सी ब्राउन, एश गार्डनर, किम गार्थ, ग्रेस हैरिस, अलानांिकग, फोबे लिचफील्ड, ताहलिया मैकग्रा, सोफी मोलिनू, बेथ मूनी, एलिसे पेरी, मेगान शट, अनाबेल सदरलैंड, टायला व्लाएमिंग, जॉर्जिया वेयरहैम।

मैच का समय : शाम 7 . 30 से।

भाषा
शारजाह


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment