भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 1693 दिन पहले विश्व कप में हराया था,आज फिर आमने-सामने

Last Updated 13 Oct 2024 11:29:03 AM IST

भारत ने आज से 1693 दिन पहले ऑस्ट्रेलिया को हराया था।


2020 के महिला टी20 विश्व कप में भारत की महिला क्रिकेट टीम से ऑस्ट्रेलिया हिरी थी। आज यानी रविवार को दुबई में फिर से भारत को डिफेंडिंग चैंपियंस का सामना करना है। भारतीय टीम की ओपनर शेफाली वर्मा की धमाकेदार पारी और उसके बाद पूनम यादव की धीमी लेग स्पिन गेंदबाजी ने महिला क्रिकेट की सबसे मजबूत टीम के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी थीं। उस मैच के बाद टूर्नामेंट के शुरुआती चरणों में ऑस्ट्रेलिया थोड़ा डगमगाया। फिर बताया कि वह चैंपियन टीम क्यों है। फाइनल में जगह बनाई और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में रिकॉर्ड भीड़ के सामने भारत को बुरी तरह हराया।

सिड़नी में उस हार के बाद से, इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया अब लगातार 14 मैच जीत चुका है। उम्मीदें थीं कि संयुक्त अरब अमीरात की परिस्थितियां अन्य टीमों की तरह छह बार की चैंपियंस को परेशान करेंगी, लेकिन ग्रुप ए में तीन बड़ी जीत हासिल करके बताया कि वो सर्वश्रेष्ठ टीम क्यों हैं? अब इस विजय रथ को रोकने की जिम्मेदारी हरमनप्रीत कौर की भारत पर है। भारतीय टीम के लिए कोई नई बात नहीं है। भारत पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया का विजय रथ रोक चुका है। 

टी20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका रिकॉर्ड बढ़िया नहीं है। 34 मैचों में से सिर्फ 7 जीत हैं। हालांकि, उनमें से दो जीत टी20 विश्व कप (2018 और 2020) के ग्रुप स्टेज में आई थीं। 2023 में भारत सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराने के बेहद करीब पहुंच गया था। इस साल जनवरी में उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डीवाई पाटिल स्टेडियम में 9 विकेट से जबरदस्त जीत दर्ज की। यह ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी हार में से एक थी, जिसमें तितास साधु ने चार विकेट लिए। इसके बाद स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने पहले विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी की।
 

 

 

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment