नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में बनाई जगह, पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी किया क्वालीफाई

Last Updated 25 Aug 2023 03:52:24 PM IST

नीरज चोपड़ा ने यहां विश्व चैम्पियनशिप भालाफेंक स्पर्धा में शुक्रवार को पहले ही प्रयास में 88.77 मीटर का थ्रो फेंककर फाइनल में प्रवेश किया और इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक 2024 के लिये भी क्वालीफाई कर लिया।


मौजूदा ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने अपने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप अभियान की शानदार शुरुआत की। उन्होंने शुक्रवार को ग्रुप ए क्वालीफायर में अपनी पहली ही थ्रो में सीजन के सर्वश्रेष्ठ 88.77 मीटर के साथ पुरुषों की भाला फेंक फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। इसी के साथ उन्होंने पेरिस ओलंपिक का टिकट भी हासिल कर लिया।

कुल 37 जैवलिन थ्रोअर, जिन्हें दो समूहों- ए और बी में बांटा गया था, वो रविवार को होने वाले 12-सदस्यीय फाइनल में जगह बनाने के लिए क्वालीफायर में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। जिसका ऑटोमेटिक क्वालीफाइंग मार्क 83.00 मीटर था।

25 वर्षीय नीरज चोपड़ा ने दुनिया के शीर्ष क्रम के भाला फेंक खिलाड़ी के रूप में चैंपियनशिप में प्रवेश किया। सबको उनसे गोल्ड की उम्मीद है और नीरज भी इस सपने को पूरा करने के लिए तैयार हैं।

ओरेगन में विश्व चैंपियनशिप-2022 में नीरज विश्व चैंपियन बनने के बेहद करीब पहुंचे, लेकिन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स से पीछे रहने के बाद उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। हालांकि इस बार वो ये मौका नहीं गवाना चाहेंगे।

चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में किया क्वालिफाई

एक ही थ्रो से नीरज ने पेरिस ओलिंपिक-2024 के लिए भी क्वालिफाई किया। पेरिस ओलंपिक का क्वालिफाई मार्क 85.50 मीटर है और नीरज ने अपने थ्रो से इस मार्क को पार किया।

एक अन्य भारतीय डीपी मनु, जिन्होंने इस साल बैंकॉक में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। उन्होंने भी 78.10 मीटर से शुरुआत की और अपने दूसरे प्रयास में बेहतर प्रदर्शन करते हुए 81.31 मीटर के साथ ग्रुप ए में तीसरे स्थान पर पहुंच गए।

आईएएनएस
बुडापेस्ट


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment