PM मोदी ने युवा जीएम की प्रशंसा की, कहा- प्रगनानंदा पर गर्व है

Last Updated 25 Aug 2023 11:34:29 AM IST

भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर (जीएम) आर प्रगनानंद बुधवार को अजरबैजान के बाकू में आयोजित फिडे विश्‍व कप में उपविजेता रहे। 18 वर्षीय शतरंज प्रतिभा ने हालांकि कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में अपनी सीट पक्की कर ली, जो अगले वर्ष कनाडा में होगा।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अजरबैजान के बाकू में फिडे शतरंज विश्‍व कप में उपविजेता रहने के लिए युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रगनानंद की सराहना की।

भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर आर. प्रगनानंद बुधवार को फिडे विश्‍व कप में उपविजेता रहे। 18 वर्षीय शतरंज स्टार ने हालांकि कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में अपनी सीट पक्की कर ली, जो अगले वर्ष कनाडा में होगा।

फिडे विश्‍व कप में प्रगनानंद का प्रदर्शन शानदार रहा। फाइनल मैच के टाई-ब्रेकर में प्रगनानंद दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी और पूर्व विश्व चैंपियन नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन से हार गए।

दिलचस्प बात यह है कि दोनों खिलाड़ियों के लिए यह उनका पहला विश्‍व कप था, जिसमें एक ने कप जीता और दूसरे ने दूसरा स्थान हासिल किया।

पीएम मोदी ने 'एक्स' पर प्रगनानंद की सराहना की है। उन्होंने लिखा, "हमें फिडे विश्‍व कप में शानदार प्रदर्शन के लिए प्रगनानंद पर गर्व है! उन्होंने अपने असाधारण कौशल का प्रदर्शन किया और फाइनल में कार्लसन को कड़ी टक्कर दी। यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है। उन्हें आगामी टूर्नामेंटों के लिए शुभकामनाएं।"

प्रगनानंद के लिए यह सब उनके घर पर उनकी बड़ी बहन महिला जीएम आर. वैशाली को शतरंज खेलते हुए देखने से शुरू हुआ।

उनकी मां आर. नागलक्ष्मी के अनुसार, दोनों बच्चे शतरंज के अलावा कुछ और नहीं, बल्कि अन्य गतिविधियों से दूर रहते हैं। भाई-बहनों को फिल्मों और टेलीविजन शो में भी कोई दिलचस्पी नहीं है।

अर्जुन पुरस्कार विजेता प्रगनानंद अपने माथे पर भभूत लगाते हैं और सर्वशक्तिमान से प्रार्थना करने के बाद अपना पहला कदम उठाते हैं।

नागलक्ष्मी ने कहा, "उनका कोई पसंदीदा हिंदू देवता नहीं है। वह पहला कदम उठाने से पहले सिर्फ प्रार्थना करते हैं।"

उनके मुताबिक, दोनों खाना खाते वक्त ही टीवी देखते हैं और उन्हें घर का बना खाना पसंद है।

घर पर, भाई-बहन शतरंज खेलते हैं और अन्य खेलों पर भी "चर्चा और विश्‍लेषण" करते हैं।

प्रगनानंद टेबल टेनिस, बैडमिंटन भी खेलते हैं और केवल रोमांचक क्रिकेट मैच देखते हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment