1 करोड़ महिलाओं को मिलेगा मुफ्त गैस कनेक्शन

Last Updated 11 Aug 2021 02:30:26 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत की है। इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीबी रेखा के नीचे (बीपीएल) जीवनयापन करने वाले 10 लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन सौंपे।


1 करोड़ महिलाओं को मिलेगा मुफ्त गैस कनेक्शन

कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए मोदी ने योजना के पांच लाभार्थियों से बातचीत की। उज्ज्वला 2.0 योजना के तहत पहला भरा हुआ सिलेंडर और चूल्हा फ्री मुहैया कराया जा रहा है।  उज्ज्वला 2.0 योजना में एक करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है। लाभार्थी के लिए अब एड्रेस प्रूफ जरूरी नहीं है।

मोदी ने कहा, ‘हम आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश करने वाले हैं। ऐसे में बीते साढ़े सात दशकों की प्रगति को हम देखते हैं तो पाते हैं कि कुछ स्थितियां ऐसी थीं जिनको कई दशकों पहले बदला जा सकता था।’ उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना का एक और असर यह भी हुआ है कि पूरे देश में रसोई गैस से जुड़े मूलभूत ढांचे का कई गुना विस्तार हुआ है। बीते छह साल में देश भर में 11,000 से अधिक नए एलपीजी वितरण केंद्र खोले गए हैं। अकेले उत्तर प्रदेश में 2014 में 2,000 से भी कम वितरण केंद्र थे। आज यहां इनकी संख्या 4,000 से ज्यादा हो चुकी है। इससे हजारों युवाओं को नए रोजगार मिले।
 

एसएनबी
नई दिल्ली/महोबा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment