Haryana Election 2024 : भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने शुरुआती रुझानों को किया खारिज, बोले बनेगी कांग्रेस सरकार

Last Updated 08 Oct 2024 11:31:47 AM IST

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupendra Singh Hudda) ने रुझानों को खारिज करते हुए कहा कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पूर्ण बहुमत हासिल करेगी।


भूपेंद्र सिंह हुड्डा

हुड्डा ने आईएएनएस से कहा, हरियाणा में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है।

हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए सभी 22 जिलों के 93 केंद्रों पर मतगणना जारी है।

निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए वोटों की गिनती जारी रहने के साथ ही, हरियाणा में भाजपा 46 सीटों के महत्वपूर्ण बहुमत के आंकड़े तक पहुंचती हुई दिखाई दे रही है।

भाजपा 47 सीटों पर आगे चल रही है, कांग्रेस 36 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) एक सीट पर आगे चल रही है, और एक अन्य सीट पर एक निर्दलीय उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए है।

मुख्यमंत्री पद के दोनों उम्मीदवार - भाजपा से नायब सिंह सैनी और कांग्रेस से भूपेंद्र हुड्डा - अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में आराम से आगे चल रहे हैं।

हालांकि, हुड्डा ने शुरुआती रुझानों के महत्व को खारिज करते हुए कहा, "शुरुआती रुझान चाहे जो भी हों, भाजपा सरकार नहीं बनाएगी। कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आएगी।"

दो बार मुख्यमंत्री रह चुके और शीर्ष पद के लिए सबसे आगे चल रहे भूपेंद्र हुड्डा ने कांग्रेस के "प्रचंड बहुमत" के साथ सरकार बनाने का भरोसा जताया।

उन्होंने इस 'प्रत्याशित' जीत का श्रेय कांग्रेस पार्टी नेतृत्व को दिया, जिसमें राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, प्रियंका गांधी वाड्रा और अन्य पार्टी नेता शामिल हैं।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा, "लेकिन असली श्रेय हरियाणा के लोगों को जाएगा।"

कई एग्जिट पोल ने कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी की थी, जिसमें हरियाणा में 67.90 प्रतिशत मतदान हुआ था। हालांकि, भाजपा लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटने को लेकर आश्वस्त है।

भाजपा तीसरी बार सत्ता में आने की उम्मीद कर रही है, जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस वापसी की उम्मीद कर रही है। कई एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की थी कि कांग्रेस 10 साल विपक्ष में रहने के बाद भाजपा से सत्ता छीन लेगी।

हुड्डा के नेतृत्व में जोरदार प्रचार अभियान में कांग्रेस को 90 सदस्यीय सदन में 49-55 सीटें मिलने का अनुमान है।

फिर भी, लाडवा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार नायब सिंह सैनी ने अपनी पार्टी के लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक जीत की भविष्यवाणी की है।

उन्होंने कहा कि सरकार बनाने के लिए उन्हें किसी गठबंधन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप), जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) सहित अन्य दलों की मौजूदगी से मुकाबला और भी प्रतिस्पर्धी हो गया है।

कई निर्दलीय उम्मीदवार, जिनमें से कई भाजपा के बागी हैं, भी मैदान में हैं, जो विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में बहुकोणीय लड़ाई में योगदान दे रहे हैं।

2019 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 36.49 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया, लेकिन बहुमत से चूक गई और उसे जेजेपी के साथ चुनाव के बाद गठबंधन करना पड़ा। इसके विपरीत, कांग्रेस ने 2024 में अपने वोट शेयर में उल्लेखनीय वृद्धि देखी, जो 2019 के संसदीय चुनाव की तुलना में 15 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई।

आईएएनएस
रोहतक


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment