Kerala Rain Update: केरल के इन 6 जिलों में IMD ने जारी किया ‘येलो अलर्ट’

Last Updated 07 Oct 2024 11:25:28 AM IST

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने केरल के छह जिलों के लिए सोमवार को ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है और राज्य भर में मध्यम बारिश जारी है।


मौसम विभाग की ओर से रविवार को जारी जिला वर्षा पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार को तिरुवनंतपुरम, इडुक्की, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए मौसम विभाग चार रंगों का उपयोग करता है। ये रंग और इनके संदेश.... ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), येलो (नजर रखें और निगरानी करते रहें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई/सहायता की जरूरत) हैं।

मौसम विभाग ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलपुझा और कोट्टायम जिलों के कुछ हिस्सों में पांच से 15 मिलीमीटर प्रति घंटे की हल्की से मध्यम वर्षा होने और 40 किमी प्रति घंटा की गति से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान व्यक्त किया गया है।

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, रविवार शाम साढ़े पांच बजे तक राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई।

वेधशालाओं ने कन्नूर हवाई अड्डे पर 93 मिमी बारिश दर्ज की, इसके बाद पलक्कड़ में 28 मिमी, करिपुर हवाई अड्डे पर 13 मिमी और अलापुझा तथा कन्नूर में सात-सात मिमी बारिश दर्ज की गई एवं पुनालुर में पांच मिमी बारिश हुई।

स्वचालित मौसम केंद्रों (एडब्ल्यूएस) और स्वचालित वर्षामापी (एआरजी) ने अनक्कयम (मलप्पुरम जिले) में 71 मिमी, पन्नियूर (कन्नूर जिले) में 64 मिमी और पनाथुर (कासरगोड जिले) में 62.5 मिमी वर्षा दर्ज की।

इडुक्की जिले के उडुम्बन्नूर में 50.5 मिमी, जबकि मलप्पुरम जिले के नीलांबुर, पालेमड और मुंडेरी में क्रमशः 35.5 मिमी, 23 मिमी तथा 20 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

पेरिंगोम (कन्नूर जिला) में 22.5 मिमी तथा करापुझा (वायनाड जिला) में 21 मिमी वर्षा हुई।
 

भाषा
तिरुवनंतपुरम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment