महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद की रेस में एकनाथ शिंदे सबसे आगे

Last Updated 17 Aug 2024 08:48:05 AM IST

महाराष्‍ट्र में व‍िधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है। मैट्र‍ि‍ज सर्वेक्षण एजेंसी द्वारा क‍िए गए एक सर्वे में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को मुख्‍यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे बताया गया है।


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

शुक्रवार को टाइम्स नाउ द्वारा प्रसारित सर्वे र‍िपोर्ट के मुताब‍िक अगर आज चुनाव होते हैं, तो 27 प्रत‍िशत मतदाता शिंदे को राज्य के मुख्‍यमंत्री के रूप में पसंद करते हैं। इसी तरह, सर्वेक्षण में शामिल 35 प्रत‍िशत लोगों ने सीएम के रूप में शिंदे के प्रदर्शन को "बहुत अच्छा" बताया है। सर्वे के मुताब‍िक सीएम श‍िंंदे द्वारा चलाई गई लाडली बहना योजना का मतदाताओं पर बहुत सकारात्‍मक प्रभाव है।

सर्वेक्षण में शाम‍िल 27 प्रतशि‍त उत्तरदाताओं ने अन्य उम्मीदवारों की तुलना में मुख्यमंत्री पद के ल‍िए एकनाथ शिंदे को प्राथमिकता दी। 23 प्रत‍िशत लोगों ने उद्धव ठाकरे का समर्थन किया, 21 प्रत‍िशत ने देवेंद्र फडणवीस का और 9 प्रत‍िशत ने शरद पवार का समर्थन किया। शेष 20 प्रत‍िशत उत्तरदाताओं ने अन्य उम्मीदवारों को पसंद क‍िया।

सर्वेक्षण के अनुसार, 35 प्रत‍िशत लोगों ने मुख्‍यमंत्री के रूप में एकनाथ शिंदे के प्रदर्शन को "बहुत अच्छा" बताया, जबकि 21 प्रत‍िशत ने इसे "औसत" बताया। 14 प्रत‍िशत उत्तरदाता अनिश्चित थे, और 30 प्रत‍िशत शिंदे के प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं थे। सर्वेक्षण के मुताब‍ि‍क महाराष्‍ट्र में भाजपा को 95 से 105 सीटें, शिवसेना शिंदे गुट को 19 से 24 सीटें, और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को 7 से 12 सीटें मिलने का अनुमान है।

इसी प्रकार कांग्रेस को 42 से 47 सीटें, शिवसेना यूबीटी (उद्धव गुट) को 26 से 31 सीटें और शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को 23 से 28 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि अन्य दलों और उम्मीदवारों को 11 से 16 सीटें मिलने का अनुमान है।

विश्लेषकों का दावा है कि एकनाथ शिंदे के प्रदर्शन से महायुति गठबंधन को लाभ हो रहा रहा है। सर्वेक्षण से पता चलता है कि 33 प्रत‍िशत उत्तरदाताओं का मानना ​​है कि महायुति गठबंधन में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की तुलना में बेहतर तालमेल है। इसके विपरीत, 26 प्रत‍िशत का मानना ​​है कि महायुति की तुलना में एमवीए में अच्‍छा तालमेल है। 14 प्रत‍िशत उत्तरदाताओं को लगता है कि दोनों गठबंधनों में अच्छा तालमेल है, जबकि 15 प्रत‍िशत लोगअस्‍पष्‍ट हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment