Bangladesh Hindus Attacks : बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार के खिलाफ महाराष्ट्र में प्रदर्शन, झड़प एवं पथराव

Last Updated 17 Aug 2024 07:52:03 AM IST

Bangladesh Hindus Attacks : बांग्लादेश में हिंदुओं पर हुए अत्याचारों के खिलाफ एक हिंदू संगठन द्वारा आहूत बंद के दौरान शुक्रवार को उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव एवं नासिक शहर में उस वक्त तनाव व्याप्त हो गया, जब दो समूहों में झड़प हुई और पथराव किया गया। वहीं, स्थिति नियंत्रित करने के दौरान छह से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार के खिलाफ महाराष्ट्र में प्रदर्शन, झड़प एवं पथराव

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हुए हमले के विरोध में मुंबई से लगभग 200 किलोमीटर दूर नासिक में सकल हिंदू समाज द्वारा आहूत बंद के दौरान दो समूहों में झड़प हो गई, जिससे भद्रकाली इलाके में तनाव फैल गया। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े।

एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने तुरंत हस्तक्षेप किया और स्थिति को नियंत्रण में किया।

नासिक के पुलिस आयुक्त संदीप कार्णिक ने कहा, ''स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन नियंत्रण में है। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के छह गोले और रबर की एक गोली चलाई गई। इससे करीब छह पुलिसकर्मी घायल हो गए। इलाके में शांति बनाए रखने के लिए राज्य रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) के जवानों सहित पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।''
पुलिस बदमाशों की पहचान कर उन्हें पकड़ने में जुटी है।

नासिक पुलिस की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है, ''इससे पहले दिन में भद्रकाली पुलिस थाना क्षेत्र में दो समूहों के बीच झड़प की खबरें सामने आईं।हमारी सतर्क टीम ने तुरंत कार्रवाई करते हुए स्थिति को नियंत्रित किया। हम इस घटना के संबंध में मामला दर्ज कर रहे हैं और उपद्रवियों को गिरफ्तार करने का प्रयास कर रहे हैं। शांति बनाए रखने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किए गए हैं।''

नासिक के भद्रकाली इलाके में शुक्रवार दोपहर को उस समय तनाव पैदा हो गया जब सकल हिंदू समाज के सदस्यों द्वारा मोटरसाइकिल रैली के साथ निकाला गया विरोध मार्च यहां पहुंचा। दरअसल, बंद का उल्लंघन करते हुए कुछ दुकानें खुली हुई पाई गई थीं।

पुलिस ने बताया कि जब सकल हिंदू समाज के सदस्यों ने उन दुकानों को बंद करने की अपील की तो दो समूहों के बीच बहस शुरू हो गई, जो जल्द ही झड़प में बदल गई, जिसके दौरान पथराव किया गया और कुछ वाहनों को नुकसान पहुंचा।

मुंबई से लगभग 400 किलोमीटर दूर जलगांव में उस दौरान तनाव फैल गया जब सकल हिंदू समाज द्वारा निकाले गए मार्च के दौरान कुछ अज्ञात लोगों ने एक दोपहिया वाहन शोरूम पर कुछ पत्थर फेंके।

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘यह घटना जलगांव शहर में आज सुबह सकल हिंदू समाज द्वारा बांग्लादेश में हिंदुओं पर हिंसा के विरोध में निकाले गए जुलूस के दौरान हुई। कुछ अज्ञात लोगों ने एक दोपहिया वाहन शोरूम पर कुछ पत्थर फेंके।’’

उन्होंने बताया कि इस घटना में शोरूम का शीशा क्षतिग्रस्त हो गया।

पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘सकल हिंदू समाज के सैकड़ों समर्थकों ने विरोध जुलूस में हिस्सा लिया और बाद में प्रदर्शनकारी जिलाधिकारी कार्यालय गए तथा अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा।’’
उन्होंने बताया कि घटना के कारण कुछ समय के लिए तनाव पैदा हो गया, लेकिन स्थानीय पुलिस के हस्तक्षेप के बाद स्थिति नियंत्रण में आ गई।

अधिकारी ने कहा कि एहतियात के तौर पर शहर में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

भाषा
मुंबई/नासिक


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment