FBI प्रमुख ने दिल्ली पुलिस मुख्यालय का दौरा किया, अंतर्राष्ट्रीय अपराधों पर अंकुश के लिए सहयोग बढ़ाने पर दिया जोर

Last Updated 12 Dec 2023 07:14:16 PM IST

अंतर्राष्ट्रीय अपराधों से निपटने और कानून प्रवर्तन में उभरती चुनौतियों से निपटने में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के निदेशक क्रिस्टोफर ए रे ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस मुख्यालय का दौरा किया।


FBI प्रमुख ने दिल्ली पुलिस मुख्यालय का दौरा किया

यह यात्रा रे के चल रहे भारत दौरे का हिस्सा थी और हाई-प्रोफाइल प्रतिनिधिमंडल का दिल्ली पुलिस ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

निदेशक रे को दिल्ली पुलिस के जनादेश, चुनौतियों और संगठनात्मक ढांचे के बारे में जानकारी दी गई।

चर्चा दो कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच आपसी सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर केंद्रित थी, जिसमें सूचनाओं के आदान-प्रदान पर विशेष जोर दिया गया।

एफबीआई और दिल्ली पुलिस दोनों ने अंतर्राष्ट्रीय अपराधों से निपटने में संरचनात्मक समन्वय बढ़ाने की जरूरत बताई, जिसमें उभरती प्रौद्योगिकी-आधारित चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करना भी शामिल है।

अंतर्राष्ट्रीय साइबर अपराधों को सुलझाने में घनिष्ठ सहयोग की आवश्यकता, एन्क्रिप्टेड संचार अनुप्रयोगों की पेशकश करने वाले सेवा प्रदाताओं तक पहुंच की सुविधा प्रदान करना और अपराधियों को आश्रय के लिए विभिन्न देशों का शोषण करने से रोकने के लिए जानकारी साझा करना, चर्चा के दौरान उठाए गए कुछ मुद्दे थे।

दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा और निदेशक रे ने संचार, अनुभव साझा करने और संसाधन सहयोग के लिए औपचारिक और अनौपचारिक दोनों चैनल स्थापित करने के महत्व पर जोर दिया, खासकर जटिल प्रौद्योगिकी-सक्षम अपराधों की जांच में।

अपने संबंधों की वर्तमान स्थिति पर संतुष्टि व्यक्त करते हुए दोनों कानून प्रवर्तन प्रमुखों ने वर्ष के दौरान प्राप्त सकारात्मक परिणामों को स्वीकार किया। उन्होंने सहयोगात्मक रूप से इस प्रगति को आगे बढ़ाने की रणनीतियों पर भी विचार-विमर्श किया।

निदेशक रे ने दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपनी बातचीत में एफबीआई प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी के लिए आभार व्यक्त किया और आशा व्यक्त की कि इस यात्रा से भविष्य में संबंधों में गुणात्मक वृद्धि होगी।

दिल्ली पुलिस प्रमुख ने इस भावना का प्रतिकार करते हुए दुनिया के सबसे बड़े महानगरीय पुलिस बलों में से एक का दौरा करने के लिए समय निकालने के लिए निदेशक रे को धन्यवाद दिया। उन्होंने आने वाले दिनों में आपराधिक जांच, आपसी चिंताओं और संबंध निर्माण के सभी मामलों में सहयोग जारी रखने का आश्‍वासन दिया।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment