PM Modi को मिले उपहारों की ई-नीलामी अब 31 तक, ऐसे लें नीलामी में भाग

Last Updated 03 Oct 2024 10:46:45 AM IST

केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों के अनूठे संग्रह की असाधारण ई-नीलामी को तिथि को आगे बढ़ा दिया है।


देश की समृद्ध सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और ऐतिहासिक विरासत से संबंधित इन उपहारों को अब 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन नीलामी के जरिए खरीदा जा सकेगा।

केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों के अनूठे संग्रह की ऑनलाइन नीलामी की शुरुआत 17 सितम्बर को की थी और नीलामी की अंतिम तिथि 2 अक्टूबर तक निर्धारित थी, लेकिन अब यह नीलामी 31 अक्टूबर तक लोगों की भागीदारी के लिए खुली रहेगी।

इच्छुक व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट  के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं और नीलामी में भाग ले सकते हैं। इस नीलामी में प्रस्तुत की जाने वाली वस्तुओं में पारंपरिक कला रूपों की एक श्रृंखला है, जिसमें जीवंत चित्रकारी, भव्य मूर्तियां, स्वदेशी हस्तशिल्प, आकर्षक लोक और आदिवासी कलाकृतियां प्रदर्शित की गई हैं।

इन खजानों में पारंपरिक अंगवस्त्र, दुशाला, शिरोवस्ट्र और औपचारिक तलवारें शामिल हैं। खादी का दुशाला, चांदी की जरदोजी के वस्त्र, गोंड कला और मधुबनी कला जैसी उल्लेखनीय वस्तुएं भारत की विविध सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करती हैं।

नीलामी की एक प्रमुख विशेषता पैरा ओलंपिक, 2024 से खेल स्मृति चिन्ह हैं। प्रत्येक खेल स्मृति चिन्ह एथलीटों के असाधारण एथलेटिकता और दृढ़ संकल्प को दर्शाता है, जो उनकी कड़ी मेहनत और प्रतिस्पर्धात्मक क्षमता का प्रमाण है।

यह स्मृति चिन्ह न केवल उनकी उपलब्धियों का सम्मान है बल्कि भावी पीढ़ियों के लिए भी प्रेरणा है। वर्तमान ई-नीलामी सफल नीलामियों की श्रृंखला में छठा संस्करण है, जिसे जनवरी 2019 में प्रारंभ किया गया था। पिछले संस्करणों की तरह, नीलामी के इस संस्करण से प्राप्त आय भी नमामि गंगे परियोजना में योगदान देगी।

समय डिजिटल डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment