राहुल गांधी ने मुस्लिम लीग को बताया सेक्यूलर पार्टी, BJP नेताओं ने की आलोचना, कहा...

Last Updated 02 Jun 2023 03:43:10 PM IST

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) को पूरी तरह धर्मनिरपेक्ष पार्टी बताने पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शुक्रवार को जोरदार आलोचना की है।


भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आरोप लगाया कि केरल की यह पार्टी मोहम्मद अली जिन्ना की ऑल इंडिया मुस्लिम लीग वाली मानसिकता का अनुसरण करती है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘‘ये वही लोग हैं जो विभाजन के बाद यहीं रुक गए थे। उन्होंने विभाजन के बाद यहां मुस्लिम लीग का गठन किया और सांसद बने। उन्होंने शरिया कानून की वकालत की, मुसलमानों के लिए अलग सीटें आरक्षित करना चाहते थे। ये वही लोग हैं जो उसी मुस्लिम लीग का हिस्सा हैं। यह राहुल गांधी और कांग्रेस है जिसे हिंदू आतंकवाद दिखता है लेकिन उसे लगता है कि मुस्लिम लीग धर्मनिरपेक्ष है।’’

ठाकुर ने कहा कि यह अपेक्षित है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष मुस्लिम ब्रदरहुड और मुस्लिम लीग जैसे संगठनों के पक्ष में बोलें क्योंकि अमेठी से हारने के बाद उन्हें मुस्लिम बहुल सीट वायनाड से चुनाव लड़ना है।

मुस्लिम ब्रदरहुड कई देशों में प्रतिबंधित है।

अमेरिका की यात्रा के दौरान गांधी ने वाशिंगटन में संवाददाताओं से कहा कि मुस्लिम लीग पूरी तरह धर्मनिरपेक्ष पार्टी है और इसमें कुछ भी गैर-धर्मनिरपेक्ष नहीं है। वह क्षेत्रीय पार्टी के साथ अपनी पार्टी के गठबंधन के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने दावा किया कि क्षेत्रीय पार्टी और जिन्ना के संगठन के बीच संबंध हैं।

उन्होंने कहा कि जिन्ना की पार्टी ने मद्रास प्रेसीडेंसी में स्वतंत्रता पूर्व प्रांतीय चुनावों में जीत हासिल की थी, जिसका आज का केरल तब एक हिस्सा था।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि मलप्पुरम जिला निकाय ने 2013 में लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल से घटाकर 16 साल करने का प्रस्ताव पारित किया था, क्योंकि इलाके में मुस्लिम बहुसंख्यक थे।

उन्होंने कहा कि राज्य की तत्कालीन कांग्रेस सरकार, जिसमें मुस्लिम लीग भी शामिल थी, विपक्ष के उग्र विरोध के बाद ही इस मुद्दे पर पीछे हटी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लिए ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम), मुस्लिम लीग और एक मुस्लिम धर्मगुरु द्वारा गठित पश्चिम बंगाल की पार्टी इंडियन सेक्युलर फ्रंट जैसी पार्टियां धर्मनिरपेक्ष हैं और प्रतिबंधित कट्टरपंथी इस्लामी संगठन पीएफआई एक 'सांस्कृतिक' संस्था है।

राहुल गांधी का मजाक उड़ाते हुए भाजपा नेता ने कहा कि उनका दावा उनकी बुद्धिमत्ता पर सवालिया निशान खड़ा करता है।

केरल भाजपा के नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री के जे अल्फोंस ने राहुल पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्हें इस तरह की टिप्पणियों के लिए माफ कर दिया जाना चाहिए क्योंकि उनकी ‘बौद्धिक क्षमता सीमित है’।

भाजपा के सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा, ‘‘धार्मिक आधार पर भारत के विभाजन के लिए जिम्मेदार जिन्ना की मुस्लिम लीग, राहुल गांधी के अनुसार एक 'धर्मनिरपेक्ष' पार्टी है। वायनाड में स्वीकार्य बने रहना भी उनकी मजबूरी है।’’

ज्ञात हो कि राहुल केरल के वायनाड से सांसद थे। आपराधिक मानहानि के एक मामले में पिछले दिनों ही उनकी संसद सदस्यता समाप्त कर दी गई थी।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment