ओमेक्स ग्रुप ने 2500 करोड़ रुपये के निवेश के साथ ओमेक्स स्टेट लॉन्च करने की घोषणा की

Last Updated 22 Oct 2024 09:01:58 PM IST

• द्वारका सेक्टर 19बी में ओमेक्स स्टेट का निर्माण 2027 तक पूरा होने की उम्मीद है • यह प्रोजेक्ट भारत का पहला एकीकृत 5-इन-1 प्रोजेक्ट है जिसमें खेल, रिटेल, हॉस्पिटैलिटी, फूड और कल्चर जोन के साथ अत्याधुनिक क्रिकेट -कम-फुटबॉल स्टेडियम भी शामिल है


ओमेक्स ग्रुप भारत के अग्रणी रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक, ओमेक्स ग्रुप ने अपने प्रोजेक्ट ‘द ओमेक्स स्टेट’ के लॉन्च की घोषणा की है जो स्पोर्ट, रिटेल, हॉस्पिटैलिटी, फूड और कल्चर के लिए भारत का पहला इंटीग्रेटेड 5-इन-1 प्रोजेक्ट होगा। द्वारका सेक्टर 19-बी, नई दिल्ली में 50.4 एकड़ में फैले इस प्रोजेक्ट को दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के साथ सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत विकसित किया जा रहा है। इसमें 2500 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा।

3.3 करोड़ से ज़्यादा की आबादी वाली भारत की राजधानी दिल्ली को लंबे समय से एक विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम का इंतजार है। दुनिया का दूसरा सबसे ज़्यादा आबादी वाला शहर, दिल्ली 1987 में खेले गए भारत बनाम इंग्लैंड विश्व कप सेमीफाइनल के बाद से प्रमुख विश्व कप और आईपीएल मैचों की मेजबानी करने से चूक गया है। ओमेक्स स्टेट में 30000 से ज़्यादा दशाकों की बैठने की क्षमता वाला एक विश्व स्तरीय , आधुनिक आईसीसी और फीफा के स्टैण्डर्ड वाला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट -कम-फुटबॉल स्टेडियम होगा। साथ ही इसमें एक अंतर्राष्ट्रीय मल्टी -स्पोर्टस इनडोर स्टेडियम भी होगा जिसमें 2000 दर्शक आसानी से बैठ सकेंगे।

यह प्रोजेक्ट लंदन के क्वीन एलिजाबेथ ओलंपिक पार्क, पेरिस में एकॉर एरिना, सिंगापुर स्पोर्टस हब और मेलबर्न ओलंपिक पार्क जैसे प्रतिष्ठित स्थलों के नक्शेकदम पर चलते हुए भारत के खेल और मनोरंजन परिदृश्य में बदलाव लाएगा। यह महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट दिल्ली में एक बार फिर विश्व स्तरीय खेल आयोजनों को लेकर आएगा। यह प्रोजेक्ट एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करते हुए दिल्लीवासियों को शेष दुनिया की तरह खेलने, खरीदारी करने, खाने और मनोरंजन करने का मौका देगा। ऊपर बताए गए एकीकृत प्रोजेक्ट अपने-अपने देशों या शहरों में सबसे सफल प्रोजेक्टस में से हैं जिन्होने अपने शहरों के विकास में योगदान दिया है। ये स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए खरीदारी, भोजन, खेल और मनोरंजन की जरूरतों के लिए पसंदीदा स्थान हैं।

भारत को वैश्विक मानचित्र पर ले जाने के लिए इस प्रोजेक्ट के तहत एक नया स्टेट विकसित किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के आकर्षण को और ब़ढाने के लिए, इसमें भारत का पहला एयर-कंडीशन्ड रिटेल एरिया दिया गया है। दिल्ली में सबसे बड़ा प्राइवेट कमर्शियल डेवलपमेंट बनाता है।



रिटेल के अलावा, ओमेक्स स्टेट में दिल्ली का सबसे खास इनवाइट-ओनली स्पोर्टस और लीशर क्लब, 75,000 वर्ग फुट का ई-स्पोर्टस एरेना और 148 चाबियों वाला एक होटल शामिल है। इस परिसर में मल्टी लेवल पार्किंग के साथ एक बड़ा बैंक्वेट स्पेस, सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए एक इवेंट एरेना, एक ओलंपिक के आकार का स्विमिंग पूल और टेनिस, बैडमिंटन, स्कवैश, बास्केटबॉल और फुटबॉल के लिए टॉप लेवल सुविधाएं भी हैं।

ओमेक्स ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री मोहित गोयल ने कहा, "ओमैक्स इस बड़े बदलाव लाने वाले प्रोजेक्ट पर डीडीए के साथ साझेदारी करने के अवसर से बहुत खुश है। 'ओमैक्स स्टेट' के साथ, हमारा लक्ष्य दिल्लीवासियों को उनके अपने शहर में ही अंतरराष्ट्रीय स्तर का अनुभव प्रदान करना है। यह प्रोजेक्ट खेल, खरीदारी और मनोरंजन के लिए विश्व स्तरीय आयोजन स्थल प्रदान करेगा और दिल्ली के इंफ्रास्ट्रक्चर में आए एक बड़े अंतर को भरने का काम करेगा। हम शहर के विकास में योगदान देने और इस अनूठे 5-इन-1 प्रोजेक्ट के साथ इसकी प्रोफाइल को बेहतर बनाने के लिए उत्साहित हैं।"

इस प्रोजेक्ट में आधुनिक, तकनीकी रूप से उन्नत सुनवधाएं होंगी , जिनमें 11 प्रवेश द्वार , 2,200 से अधिक ईसीएस और भविष्य में विस्तार की संभावानाओं के साथ अतिरिक्त सर्फेस पार्किंग शामिल हैं।

दिल्ली के द्वारका में सेक्टर 19बी में रणनीतिक रूप से स्थित और 24 विश्व -प्रसिद्ध सलाहकारों के सहयोग से विकसित इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य शहरी विकास में नए मानक स्थापित करना है। यशोभूमि (एशिया का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर), आईजीआई एयरपोर्ट (दुनिया के शीर्ष 10 एयरपोर्ट में से एक), भारत वंदना पार्क (200 एकड़ में फैला और दिल्ली के सबसे बड़े पार्कों में से एक और 39 दूतावासों के साथ आगामी राजनियक एन्क्लेव जैसे प्रमुख आकर्षणों के करीब स्थित, इस प्रोजेक्ट से आगंतुकों की सख्या में भारी ब़िढोतरी की उम्मीद है। पास में स्थित में मेट्रोलाइट लाइट रेल सिस्टम से यहां पहुंचना और आसान होगा। इस परियोजना के 2027 तक पूरा होने और अपने जीवनकाल के दौरान 4,200 करोड़ रुपये से अधिक रेवेन्यू जेनरेट करने की उम्मीद है। ओमेक्स ग्रुप का विजन दिल्ली को एक अत्याधुनिक कमर्शियल, स्पोर्टस और मनोरंजन केंद्र प्रदान करना है जो न केवल अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करे बल्कि शहर में एक प्रमुख स्थल भी बने।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment