आज ऐतिहासिक दिन, भारतीय परम्परा से होगा नए संसद भवन का लोकार्पण

Last Updated 28 May 2023 06:53:52 AM IST

आजादी के 75 साल बाद रविवार को भारतीय लोकतंत्र की सर्वोच्च संस्था संसद के लिए नया भवन मिल जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गणमान्यों की उपस्थिति में नए संसद भवन का लोकार्पण करेंगे। नए संसद भवन का उद्घाटन भारतीय परम्परा के अनुसार होगी। औपचारिक लोकार्पण से पहले नए भवन के प्रांगण में हवन किया जाएगा।

  • 7:30 : चेन्नई के थिरु वावादुथरै मठ के मुख्य पुजारी 20 सहयोगियों के साथ सुबह 7 बजे हवन शुरू किया जो 8 बजे तक चलेगा
  • 7:28 : पुलिस कर रही है बैरिकेडिंग जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के नए संसद भवन की ओर होने वाले मार्च से पहले आईटीओ रोड के पास पुलिस ने निरीक्षण किया और बैरिकेड्स लगाए।

रविवार को नए संसद भवन के उद्घाटन की पूर्व संध्या पर अपने आवास पर तमिलनाडु के अधीनम से ‘सेंगोल’ ग्रहण करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस पर जबदस्त निशाना साधते हुए शनिवार को कहा कि 1947 में अंग्रेजों से सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक ‘सेंगोल’ को आजादी के बाद उचित सम्मान मिलना चाहिए था, लेकिन इसे प्रयागराज के आनंद भवन में ‘छड़ी’ के रूप में प्रदर्शित किया गया।

मोदी ने रविवार को नए संसद भवन के उद्घाटन की पूर्व संध्या पर यहां अपने आवास पर तमिलनाडु के अधीनम (पुजारियों) से ‘सेंगोल’ प्राप्त करने के बाद यह टिप्पणी की। प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘आपका सेवक’ और सरकार ‘सेंगोल’ को प्रयागराज के आनंद भवन से निकालकर ले आई है।

आनंद भवन नेहरू परिवार का निवास स्थान था, जिसे एक संग्रहालय में बदल दिया गया है। मोदी ने कहा कि ‘सेंगोल’ की अहमियत न सिर्फ इसलिए है, क्योंकि यह 1947 में सत्ता हस्तांतरण का पवित्र प्रतीक था, बल्कि यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पूर्व-औपनिवेशिक भारत की गौरवशाली परंपराओं को स्वतंत्र भारत के भविष्य से जोड़ता है।

कार्यक्रम इस प्रकार है

►    चेन्नई के थिरु वावादुथरै मठ के मुख्य पुजारी 20 सहयोगियों के साथ सुबह 7 बजे हवन शुरू करेंगे जो 8 बजे तक चलेगा
►    सुबह 9:00 बजे लोकसभा अध्यक्ष के आसन के समीप ऐतिहासिक सेंगोल (राजदंड) स्थापित किया जाएगा
►    सुबह 10:30 बजे पुराने संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में वीर सावरकर को पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी
►    11 बजे बालयोगी सभागार में भाजपा सांसद सुनेंगे पीम मोदी के ‘मन की बात’
►    दोपहर 12:00 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे
►    मुख्य समारोह में  राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति का संदेश पढ़ा जाएगा। फिर लोकसभा अध्यक्ष और प्रधानमंत्री का उद्बोधन होगा
►    इस मौके पर डाक टिकट और सिक्का भी जारी किया जाएगा


 

समयलाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment