NITI Aayog meeting: 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने के लिए पीएम मोदी ने राज्यों से कहा, राष्ट्रीय सोच से तालमेल जरूरी

Last Updated 28 May 2023 07:02:52 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने के लिये राज्यों और जिलों से दीर्घकालीन दृष्टिकोण तैयार करने को कहा। वर्ष 2047 तक भारत आजादी के 100 साल पूरे करेगा।


नीति आयोग संचालन परिषद की आठवीं बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

नीति आयोग संचालन परिषद की आठवीं बैठक (Eighth meeting of NITI Aayog Governing Council) में पीएम मोदी ने राज्यों से सूझ-बूझ के साथ ऐसे वित्तीय निर्णय लेने को कहा जो लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करे। नीति आयोग (NITI Aayog) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी बीवीआर सुब्रमणियम ने कहा कि बैठक में 11 मुख्यमंत्री शामिल नहीं हुए।

यह पहली बैठक है जो हाल में प्रगति मैदान में बने सम्मेलन केंद्र में हुई। इसी सम्मेलन केंद्र में जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। परिषद की बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘2047 तक विकसित भारत के लिए राज्यों और जिलों के दृष्टिकोण का राष्ट्रीय सोच के साथ तालमेल जरूरी है।’

इससे पहले, नीति आयोग ने ट्विटर पर लिखा था, ‘नीति आयोग संचालन परिषद की आठवीं बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब राज्य बढ़ते हैं, तो भारत बढ़ता है। उन्होंने 2047 में विकसित भारत के लक्ष्य को हासिल करने के लिए साझा दृष्टिकोण विकसित करने के महत्व पर जोर दिया।’

प्रधानमंत्री ने राज्यों से वित्तीय मामलों में सूझबूझ के साथ निर्णय लेने को कहा। उन्होंने कहा कि यह उन्हें वित्तीय रूप से मजबूत बनाएगा और नागरिकों के कल्याण के लिए कार्यक्रमों को लागू करने में सक्षम बनाएगा।

नीति आयोग संचालन परिषद की आठवीं बैठक में 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के लिये स्वास्थ्य, कौशल विकास, महिला सशक्तीकरण और बुनियादी ढांचे के विकास सहित कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया गया। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री मोदी ने की।

बैठक में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, निर्मला सीतारमण और पीयूष गोयल के साथ ही उत्तर प्रदेश, असम, झारखंड तथा मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए।

बैठक में शामिल न होने वाले मुख्यमंत्री

►    अरविंद केजरीवाल, दिल्ली
►    भगवंत मान, पंजाब
►    के चंद्रशेखर राव, तेलंगाना
►    ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल
►    नीतीश कुमार, बिहार
►    सिद्धारमैया, कर्नाटक
►    अशोक गहलोत, राजस्थान
►    एमके स्टालिन, तमिलनाडु
►    पिनराई विजयन, केरल
►    नवीन पटनायक, ओडिसा
►    एन बीरेन सिंह, मणिपुर

समयलाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment