UP: पूर्व सीएम कल्याण सिंह को अंतिम विदाई, आज बुलंदशहर में होगा अंतिम संस्कार

Last Updated 23 Aug 2021 10:59:17 AM IST

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार सोमवार दोपहर बुलंदशहर के नरोरा घाट पर किया जाएगा। अंतिम संस्कार में नडडा, शाह, राजनाथ सिह, सीएम योगी सहित कई कैबिनेट मंत्रियों के आने की संभावना है।


पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिह का अंतिम संस्कार आज (23 अगस्त) शाम नरौरा में गंगा नदी के तट पर किया जाएगा। अंतिम संस्कार में भाजपा के राष्ट्रीय अयक्ष जेपी नडडा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिह, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी आदित्यानाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री सहित कई कैबिनेट मंत्रियों के आने की संभावना है।

वीवीआईपी के लिए नरौरा परमाणु केंद्र में चार हेलीपैड बनाए गए हैं। पूर्व सीएम का अंतिम संस्कार नरौरा में होने की जानकारी मिलते ही शनिवार रात मेरठ जोन एडीजी राजीव सभरवाल, आईजी प्रवीण कुमार नरौरा पहुंचे। एसएसपी संतोष कुमार सिह के साथ अंतिम संस्कार स्थल, रूट सहित सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

बताते चले कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल्याण सिह के निान पर शोक व्यक्त करते हुए प्रदेश में तीन दिन के राजकीय शोक और 23 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिक से अधिक लोग उनके अंतिम संस्कार में शामिल हो सकें इसलिए 23 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश अयक्ष स्वतंत्र देव भी पाíथव देह के साथ हेलीकप्टर में अलीगढ़ पहुंचे थे।

संस्कार की व्यवस्था देख रहे भाजपा के प्रदेष मंत्री चन्द्रमोहन सिंह ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिह के अंतिम संस्कार में करीब एक लाख से अािक लोगों के पहुंचने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। इसके लिए पुलिस प्रशासन द्वारा कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। अंतिम संस्कार से पहले पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिह का पाíथव शरीर अंतिम दर्शनों के लिए नरौरा में बच्चा पार्क में रखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि राम मंदिर के नायक एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिह का डिबाई क्षेत्र से विशेष लगाव रहा है। वह डिबाई को आंगन तो अतरौली को अपना घर बताते थे। इसी लगाव के चलते डिबाई क्षेत्र के लोगों के दिलों में कल्याण सिह का विशेष स्थान रहा है। कल्याण सिह राजस्थान के राज्यपाल रहते हुए 28 फरवरी 2017 में एक कार्यक्रम में शिरकत करने अंतिम बार डिबाई आये थे।

उनका वैदिक रीति रिवाज से अंतिम संस्कार किया जाएगा। कल्याण सिह के दाह संस्कार के लिए 25 किलो चंदन की लकड़ी की व्यवस्था की गई है। आर्य समाज के 11 आचार्य अंतिम संस्कार वैदिक रीति रिवाज से सम्पन्न कराएंगे। बताया गया है कि चंदन, ढक, पीपल व आम की लकड़ी का उपयोग किया जाएगा।

गौरतलब है कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिह का लंबी बीमारी के बाद शनिवार रात लखनऊ के एसजीपीजीआई में निान हो गया था। दो बार प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे 89 वर्षीय कल्याण सिह 4 जुलाई से एसजीपीजीआई में भर्ती थे।

भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीश दीक्षित ने बताया कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिह का पाíथव शरीर रविवार को अंतिम दर्शन के लिए लखनऊ में उनके आवास और भाजपा कार्यालय में रखा गया। प्रधनमंत्री मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अयक्ष जेपी नड्डा ने लखनऊ पहुंचकर कल्याण सिह के अंतिम दर्शन कर श्रद्घांजलि दी। वहीं, मुख्यमंत्री योगी समेत कई बड़े नेताओं ने कल्याण सिह को श्रद्घांजलि दी थी।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment