प्रधानमंत्री ने असम आंदोलन के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Last Updated 11 Dec 2020 12:46:34 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को असम आंदोलन (1979-85) में अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि राज्य की प्रगति और अपने नागरिकों के सशक्तिकरण के प्रति उनका जुनून हम सभी को प्रेरित करता रहता है।


प्रधानमंत्री ने असम आंदोलन के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

मोदी ने ट्वीट कर कहा, "शहीद दिवस पर हम असम आंदोलन के महान शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं।"

पूर्वोत्तर राज्य से अवैध आप्रवासियों का पता लगाने और उन्हें वापस भेजने की मांग करते हुए 1979 से शुरू हुए ऐतिहासिक छह साल लंबे असम आंदोलन में कम से 855 लोगों ने अपनी जान दे दी।



तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी की मौजूदगी में 15 अगस्त, 1985 को द्वि-परिधीय असम समझौते पर हस्ताक्षर के साथ आंदोलन का समापन हुआ।

मोदी के ट्वीट के जवाब में असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने ट्वीट कर कहा, पीएम नरेंद्र मोदी जी, आपकी श्रद्धांजलि देश को ऐतिहासिक असम आंदोलन के महान शहीदों के आदशरें को पूरा करने के लिए प्रेरित करेगी, जिन्होंने एक सुरक्षित असम और सुरक्षित भारत के लिए अपने प्राणों की आहुति दी और अपने लोगों की सुरक्षा के लिए।

आंदोलन के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वालों की याद में शहीद स्मारक और शहीद उद्यान के निर्माण कार्य की शुरुआत के उपलक्ष्य में तेजपुर में 'भूमि पूजन' में भाग लेने के लिए सोनोवाल ने युवाओं से भी अपील की कि वे शिक्षा के माध्यम से ज्ञान और कौशल प्राप्त करके शहीदों के आदशरें को आत्मसात करें और असम की समृद्धि और प्रगति के लिए खुद को समर्पित करें।

मुख्यमंत्री ने चार भाग के 'तात्याकोश' (डेटा बुक) के पहले खंड का भी विमोचन किया।

उन्होंने कहा कि शहीदों के मनोबल को एक आदर्श भावी समाज बनाने के लिए मार्गदर्शक सिद्धांतों के रूप में लिया जाना चाहिए, ताकि असमिया जाति की पहचान कभी न मर जाए।

सोनोवाल ने कहा कि 2016 में भाजपा के सत्ता संभालने के बाद से असम आंदोलन के शहीदों की विरासत को पूरी लगन से बचाए रखने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, विभिन्न धर्मों, जाति, धर्म और भाषा से संबंधित लोगों के बावजूद, वे अब सुरक्षित और असम में सुरक्षित हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, "हमें असम को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ कड़ी मेहनत करनी होगी।"

समारोह में असम के वित्तमंत्री हिमंत बिस्व सरमा, उद्योग मंत्री चंद्र मोहन पटोवारी, कृषि मंत्री अतुल बोरा, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार ऋषिकेश गोस्वामी और असम भाजपा प्रमुख रंजीत कुमार दास सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

आईएएनएस
गुवाहाटी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment