पटेल के सपनों को पंख देंगे मोदी, सरदार सरोवर परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे

Last Updated 17 Sep 2017 05:19:42 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपने जन्मदिन पर विश्व का दूसरा सबसे बड़ा सरदार पटेल सरोवर नर्मदा बांध परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे. मोदी नर्मदा नदी की पूजा-अर्चना भी करेंगे.


गुजरात में प्रधानमंंत्री नरेन्द्र मोदी सरदार सरोवर परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

सरदार पटेल ने करीब छह दशक पहले नर्मदा नदी पर बांध बनाकर जल संचय के साथ ही साथ बिजली उत्पादन का सपना देखा था. कायदे-कानून और कानूनी पेंचीदगी की वजह से नर्मदा नदी पर बांध बांधने की परियोजना लटकी रही. बहरहाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर पटेल के सपने को पूरा कर रहे हैं.

17 सितम्बर को मोदी सरदार सरोवर नर्मदा बांध परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे. प्रत्यक्ष तौर पर इसका लाभ मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र को मिलेगा. सरदार सरोवर बांध दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बांध है.

सरदार पटेल ने नर्मदा नदी पर जल संचय और बिजली उत्पादन की परिकल्पना की थी

वर्ष 1947 में सरदार पटेल ने नर्मदा नदी पर जल संचय और बिजली उत्पादन की परिकल्पना की थी, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद 1979 में सरदार सरोवर नर्मदा बांध परियोजना की शुरुआत की गई. फिलहाल सरदार पटेल नर्मदा बांध परियोजना पूरी तौर से तैयार है.

परियोजना के सफल क्रियान्वयन का परिणाम है कि गुजरात के 9490 गांवों और 172 शहर/कस्बों में पेयजल आपूर्ति हो रही है. अब नार्थ गुजरात में पेयजल संकट दूर हो जाएगा. गुजरात के स्वराष्ट्र, कच्छ, बनासकटा एरिया में भी पानी का संकट दूर होगा. राजस्थान के बाड़मेर जिले में भी पानी पहुंचाया जा रहा है.

फिलहाल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने जन्मदिन पर सरदार पटेल सरोवर नर्मदा बांध परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे. 17 तारीख को वह नर्मदा नदी की पूजा-अर्चना करेंगे. बताते चलें कि 6 सितम्बर को गुजरात भर में नर्मदा महायात्रा निकाली गई थी. यह महायात्रा भी कल पूरी हो जाएगी. महायात्रा में शामिल हजारों लोग नर्मदा नदी की पूजा-अर्चना में शामिल होंगे.

सरदार सरोवर नर्मदा बांध परियोजना के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र कानूनगो ने बताया है कि परियोजना को शुरू करने से पहले तीन गांवों को पुनर्वास किया गया था. उन्होंने बताया कि बांध की ऊंचाई सतह से 163 मीटर है.

1450 मेगावाट बिजली पैदा हो रही है प्रतिदिन

सरदार सरोवर नर्मदा बांध परियोजना से प्रतिदिन 1450 मेगावाट बिजली पैदा हो रही है.

यहां से 57 फीसदी बिजली मध्य प्रदेश को, 27 फीसदी बिजली महाराष्ट्र को और 16 फीसदी बिजली गुजरात को आपूर्ति की जा रही है.

अगले साल अक्टूबर तक तैयार हो जाएगी पटेल की मूर्ति

लौह पुरुष सरदार पटेल की मूर्ति के लिए मोदी ने भी एक सपना देखा था. उन्होंने देशभर के लोगों से प्रतीकात्मक तौर पर लोहे का दान मांगा था.

लोगों ने 138 मीट्रिक टन लोहा दान दिया था, जिसे गलाने के बाद 109 मीट्रिक टन शुद्ध लोहा तैयार हुआ था.

सरदार सरोवर बांध (गुजरात) से रविशंकर तिवारी
सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment