Israel-Gaza War: फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने किया बंधकों का वीडियो जारी

Last Updated 20 Dec 2023 01:44:12 PM IST

आतंकवादी समूह फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें दो इजरायली बंधक इजरायली सरकार से उनकी रिहाई के लिए बातचीत में शामिल होने का आग्रह करते नजर आ रहे हैं।


फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने किया बंधकों का वीडियो जारी

वीडियो मंगलवार को समूह की सशस्त्र शाखा, कुद्स ब्रिगेड द्वारा जारी किया गया था जिसमें बंदियों ने अपनी पहचान गादी मूसा (79) और एलाद काटज़िर (47) के रूप में की है, जिनका 7 अक्टूबर को निर ओज़ किबुत्ज़ से अपहरण कर लिया गया था।

दोनों अलग-अलग क्लिप में दिखाई दे रहे हैं।

हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि क्लिप कब और कहाँ फिल्माई गईं।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो में मूसा इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, रक्षा मंत्री योव गैलेंट, युद्ध कैबिनेट सदस्य बेनी गैंट्ज़ और इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के चीफ ऑफ स्टाफ हर्जी हलेवी से उन्हें उनके परिवारों में वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए कहते हैं।

कैटज़िर ने भी इसी तरह की टिप्पणी करते हुए सरकार से इस्लामिक जिहाद के साथ एक विनिमय सौदा करने के लिए कहा, जिसे ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया द्वारा एक आतंकवादी संगठन के रूप में प्रतिबंधित किया गया है।

दोनों व्यक्ति उन खतरों के बारे में बात करते हैं जिनका वे सामना कर रहे हैं।

कैटज़िर कहते हैं, “हम गाजा में मरना नहीं चाहते। यहां हमारी जिंदगी बेहद खतरनाक है. और हम चाहते हैं कि हमें घर वापस लाने के लिए हर आवश्यक कदम उठाया जाए।''

मूसा को उसकी पूर्व पत्नी मार्गालिट मूसा के साथ ले जाया गया, जिसे 24 नवंबर को युद्धविराम के दौरान रिहा कर दिया गया था।

काटज़िर के पिता, रामी, की 7 अक्टूबर को हत्या कर दी गई थी, और उनकी माँ, हन्ना का अपहरण कर लिया गया था जिन्हें बाद में एक सप्ताह तक चले मानवीय संघर्ष विराम के दौरान रिहा कर दिया गया था।

हमास की सैन्य शाखा क़सम ब्रिगेड ने भी सोमवार को एक वीडियो जारी किया था, जिसमें गाजा में कैद तीन इजरायली पुरुष बंधकों को दिखाया गया है।

हमास गाजा में सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली सशस्त्र समूह है। कुद्स ब्रिगेड जैसे अन्य फिलिस्तीनी गुटों ने 7 अक्टूबर के हमलों में भाग लिया और इज़रायल से लोगों को बंधक बना लिया।

इज़रायली अधिकारियों के अनुसार, गाजा में विदेशी नागरिकों सहित लगभग 129 लोग अब भी बंदी हैं।

मानवीय विराम (24-30 नवंबर) के दौरान 86 इजरायली और 24 विदेशी बंधकों को रिहा कर किया गया था।

आईएएनएस
गाजा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment