Israel-Gaza War: बंधकों की रिहाई के लिए एक सप्ताह के युद्धविराम पर सहमत हुआ इजरायल

Last Updated 20 Dec 2023 12:39:52 PM IST

गाजा में बंधक परिवारों के बढ़ते दबाव के बीच, इजरायल हमास आतंकवादी समूहों द्वारा बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए एक सप्ताह के युद्धविराम पर सहमत हो गया है।


युद्धविराम पर सहमत हुआ इजरायल

ताजा घटनाक्रम मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया द्वारा सोमवार को वारसॉ में सीआईए निदेशक विलियम बर्न्स और कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से मुलाकात के दो दिन बाद आया है।

सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि इजरायल ने प्रमुख मध्यस्थ कतर को सूचित किया है कि वह एक सप्ताह के युद्धविराम के लिए सहमत है और 40 बंधकों की रिहाई की मांग की है।

इन बंधकों में महिलाएं, बच्चे और 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग शामिल हैं।

बदले में इजरायल फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने पर भी सहमत हो गया है, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने 24 नवंबर और 1 दिसंबर के बीच पिछले युद्ध विराम के दौरान मुक्त किए गए कैदियों की तुलना में अधिक गंभीर अपराध किए हैं।

सूत्रों ने आईएएनएस को यह भी बताया कि हमास ने युद्ध से पूरी तरह पीछे हटने की मांग की थी, जिसे इजरायल ने नहीं माना।

उपलब्ध जानकारी के अनुसार, इजरायल पक्ष ने कहा कि वह युद्ध की स्थायी समाप्ति के लिए तभी सहमत होगा जब हमास 7 अक्टूबर के नरसंहार के लिए जिम्मेदार सभी लोगों को सौंप देगा।

लेकिन जैसे-जैसे कूटनीतिक प्रयास जारी हैं, गाजा में मानवीय संकट दिन-ब-दिन बिगड़ता जा रहा है।

हमास-नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 7 अक्टूबर से गाजा में इजरायली सैन्य कार्रवाई में लगभग 20,000 लोग मारे गए हैं और 52,000 से अधिक घायल हुए हैं।

इस बीच, उत्तरी गाजा का अधिकांश भाग हवाई हमलों से नष्ट हो गया है और, संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, एन्क्लेव की 80 प्रतिशत से अधिक आबादी विस्थापित हो गई है।

आईएएनएस
तेल अवीव


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment