अल-कायदा पंजशीर घाटी पर हमले के लिए तालिबान में शामिल

Last Updated 03 Sep 2021 12:02:42 AM IST

अहमद मसूद की सेना का कहना है कि अफगानिस्तान की पंजशीर घाटी में चल रहे संघर्ष के बीच हमले के लिए आक्रामक आतंकी संगठन अल-कायदा तालिबान में शामिल हो गया है। इससे पहले, बुधवार को आई खबरों में कहा गया था कि तालिबान लड़ाकों और पंजशीर प्रांत में अहमद मसूद के नेतृत्व वाले प्रतिरोध मोर्चे के बलों के बीच लड़ाई जारी है।


अल-कायदा पंजशीर घाटी पर हमले के लिए तालिबान में शामिल

टोलो न्यूज ने बताया कि तालिबान ने पुष्टि की कि लड़ाई दो दिनों से चल रही है और दोनों पक्षों के लड़ाके हताहत हुए हैं।

तालिबान के सांस्कृतिक आयोग के एक सदस्य अनामुल्ला समांगानी ने कहा, "इस्लामिक अमीरात के मुजाहिदीन पर पंजशीर में कुछ हलकों से हमला किया गया, जो झांसा देते हैं और कहते हैं कि वे विरोध करेंगे। मुजाहिदीन ने हमले पर प्रतिक्रिया दी और नतीजतन, दूसरे पक्ष को भारी नुकसान हुआ।"

पंजशीर घाटी के ठीक बाहर नासाजी-गुलबहार इलाके में अग्रिम पंक्ति के निवासियों ने बुधवार को कहा कि लड़ाई मंगलवार रात को फिर से शुरू हुई और अभी भी जारी है। स्थानीय लोगों के मुताबिक, ज्यादातर लोग इलाके से भाग गए हैं।

इलाके के निवासी बाबा शिरीन ने कहा, "लड़ाई कल रात 10 बजे शुरू हुई और अब भी जारी है।"

इस बीच, प्रतिरोध मोर्चे के सदस्यों ने कहा कि उन्होंने पंजशीर में तालिबान को पीछे धकेल दिया और तालिबान को भारी नुकसान हुआ है।

प्रतिरोध मोर्चे के प्रवक्ता फहीम दशती ने कहा, "पिछले 40 घंटों में तालिबान ने बगलान की अंदराब घाटी से ख्वाक पर कुछ हमले किए। हमारी ओर से, अंदराब के विभिन्न जिलों के स्थानीय बल, पंजशीर के स्थानीय बल और साथ ही एएनएसडीएफ बल थे। उन्होंने बहुत अच्छी तरह से लड़ाई लड़ी। उन्होंने उस मोर्चे पर तालिबान को हराया। तालिबान ने अपने 40 लड़ाकों को खो दिया और 35 घायल हो गए।"

रिपोर्ट में कहा गया है, तालिबान ने पंजशीर पर हमला करने से इनकार करते हुए कहा कि उसकी सेना पर मसूद समर्थकों ने हमला किया और उसने केवल हमले का जवाब दिया।

जारी लड़ाई के बीच तालिबान नेता आमिर खान मुत्ताकी ने बुधवार को कहा कि दोनों पक्षों के बीच बातचीत अब तक विफल रही है।

हालांकि, उन्होंने कहा कि तालिबान अभी भी इस मुद्दे को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाना चाहता है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment