Rang Mahotsav 2024 : राजधानी दिल्ली में बुधवार से आठ देशों का नाट्य महोत्सव

Last Updated 13 Aug 2024 11:01:21 AM IST

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी - NSD) 14 अगस्त से दक्षिण एशिया एवं प्रशांत क्षेत्रों के आठ देशों का नाट्य महोत्सव आयोजित करेगा। इसमें 44 प्रतिनिधिमंडल हिस्सा लेंगे। नाट्य विद्यालय के निदेशक चितरंजन त्रिपाठी ने सोमवार को यह जानकारी दी।


राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय

उन्होंने कहा कि राजधानी दिल्ली में पांच दिन तक चलने वाली ‘पैसिफिक बांड थिएटर स्कूल्स फेस्टिवल एंड डायरेक्टर्स मीट’ की मेजबानी इस बार भारत कर रहा है।

इसके अलावा नाट्य विद्यालय अपने रंगमंडल की हीरक जयंती 23 अगस्त से आठ सितम्बर तक मनाएगा। इस दौरान कई नाटक, चित्र प्रदर्शनी, सेमिनार और एक काफी टेबल बुक का विमोचन होगा।

उन्होंने कहा क नाट्य विद्यालय देश भर में दो साल तक ‘रंग रथ’ यात्रा भी निकालेगा जिसमें एक बस में सवार रंगमंडल के कलाकार देश भर के विभिन्न शहरों में जाकर नाटक प्रस्तुत करेंगे। नाटकों का आयोजन स्कूलों में भी किया जाएगा।

नाट्य विद्यालय की हीरक जयंती के अवसर पर नाटक ‘ताजमहल का टेंडर’ का भी प्रदर्शन होगा। ‘‘रंग रथ’’ यात्रा दिल्ली से शुरू होकर पहले चरण में ग्वालियर जाएगी और बाद में मुम्बई , कोलकाता, बेंगलुरु और अन्य शहरों में भी जाएगी।

रंग रथ यात्रा की गतिविधियों का दस्तावेजीकरण होगा और दो साल के बाद उसकी पुस्तक भी निकाली जाएगी।

उन्होंने बताया कि 14 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया पेसिफिक फेस्टिवल में चीन, कोरिया, इंडोनेशिया, सिंगपुर,  जापान, हांगकांग, बंगलादेश, मंगोलिया  की नाट्य मंडलियां नाटक करेंगी और कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी।

नाट्य विद्यालय के छात्र उद्घाटन  नाटक ‘राम विजय’ को मंचित करेंगे। समापन इंद्रजीत नाटक से होगा।

रंगमंडल प्रमुख राजेश सिंह ने बताया कि 23 अगस्त से  शुरू हो रही हीरक जयंती में नौ नाटकों का मंचन होगा और उद्घाटन समुद्र मंथन से होगा।

समापन ताजमहल के टेंडर से होगा। इस दौरान अंधा युग, लैला मजनू  ,बाबू जी, बंद गली का आखिरी मकान ,माई रेकासे कहूं आदि का मंचन होगा। समापन रंग संगीत से होगा।

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment