PM मोदी के नेतृत्व में असम के गैंडे पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित : हिमंत बिस्वा सरमा

Last Updated 22 Sep 2024 05:00:24 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को विश्व गैंडा दिवस पर असम के काजीरंगा नेशनल पार्क के गैंडों की फोटो शेयर की। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इसके लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया।


असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आपका धन्यवाद! आपके नेतृत्व में असम के गैंडे पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित हैं। 2016 में डबल इंजन की सरकार के सत्ता में आने के बाद से, अवैध शिकार में 86 प्रतिशत की कमी आई है। हम अपनी जीवंत विरासत को बढ़ावा देने और संरक्षित करने की आपकी प्रतिबद्धता के लिए बहुत आभारी हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के काजीरंगा नेशनल पार्क में कुछ समय पहले भ्रमण करते हुए अपनी कई फोटो शेयर की थीं। इन फोटोज में प्रधानमंत्री पार्क के अंदर हाथी पर बैठ कर गैंडो को देख रहे हैं।

इस पोस्ट के कैप्शन में उन्होंने लिखा, "आज विश्व गैंडा दिवस पर, आइए हम अपने ग्रह की सबसे प्रतिष्ठित प्रजातियों में से एक-गैंडे की रक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराएं। पिछले कई वर्षों से गैंडे के संरक्षण के प्रयासों में शामिल सभी लोगों को बधाई। यह बेहद गर्व की बात है कि भारत में बड़ी संख्या में एक सींग वाले गैंडे हैं। मैं असम में काजीरंगा नेशनल पार्क की अपनी यात्रा को भी याद करता हूं और आप सभी से वहां जाने का आग्रह करता हूं।”

बता दें कि असम के काजीरंगा नेशनल पार्क में एक सींग वाले गैंडों बड़ी संख्या है। इसके अलावा यहां बाघ, हाथी, पैंथर और भालू सहित कई स्तनधारी भी बड़ी संख्या में पाए जाते हैं।

विश्व गैंडा दिवस हर साल 22 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन गैंडों की सभी पांच प्रजातियों के सम्मान उन्हें संरक्षण प्रदान करने के लिए मनाया जाता है। गैंडों की पांच प्रजातियां होती हैं। इनमें काले, सफेद, बड़े एक सींग वाले, सुमात्रा और जावन गैंडे शामिल हैं। विश्व गैंडा दिवस की घोषणा 2010 में डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-दक्षिण अफ्रीका द्वारा की गई थी।

आईएएनएस
दिसपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment