Anju Jain Birthday : भारत की दिग्गज विकेटकीपर, जिनके 'इंट्रोवर्ट' व्यक्तित्व को क्रिकेट ने बदल दिया

Last Updated 11 Aug 2024 09:01:46 AM IST

Anju Jain Birthday : 11 अगस्त को भारतीय महिला टीम की दिग्गज पूर्व विकेटकीपर अंजू जैन का जन्म हुआ था। 1974 में जन्मी अंजू जैन भारतीय महिला टीम की सबसे भरोसेमंद विकेटकीपर में से एक रहीं।


Anju Jain Birthday

हालांकि विकेटकीपिंग अंजू की पहली पसंद नहीं थी और वह एक बल्लेबाज बनना चाहती थी लेकिन तत्कालीन परिस्थितियों में उनका चयन एक कीपर के तौर पर हुआ था।

अंजू एक बल्लेबाज बनना चाहती थीं और तब दिल्ली की जूनियर टीम में कोई विकेटकीपर नहीं था। उनके पिता भी दिल्ली की टीम के लिए विकेटकीपिंग कर चुके थे। ऐसे में अंजू ने विकेटकीपिंग शुरू की। उनके आदर्श भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर सैयद किरमानी और किरन मोरे थे।

अंजू के परिवार ने क्रिकेट खेलने के लिए उनको काफी सहयोग दिया। हालांकि उनके ऊपर अपनी पढ़ाई को भी जारी रखने की शर्त लागू थी। पिता की ओर से कहा गया था कि यदि अंजू पढ़ाई के दौरान किसी परीक्षा में फेल हो जाती हैं, तो उनका क्रिकेट खेलना रोक दिया जाएगा। अंजू ने क्रिकेट खेलते हुए, बिना फेल हुए अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी।

अंजू क्रिकेट खेलने से पहले एक इंट्रोवर्ट इंसान थीं, बहुत कम ही बात करती थीं। लेकिन क्रिकेट ने उनकी जिंदगी को बदल दिया। क्रिकेट ने उनके जीवन में अनुशासन भी ला दिया। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि क्रिकेट ने उनको एक्सट्रोवर्ट और बेहतर इंसान बनना सिखाया। उनको इस खेल ने जिंदगी भर साथ चलने वाले दोस्त दिए।

अंजू ने साल 2005 में ही भारत के अपना अंतिम गेम खेला था। उनको 2005 में ही अर्जुन अवार्ड दिया गया और वह भारतीय टीम की चयन समिति की चेयरपर्सन भी थीं। अंजू ने क्रिकेट कोचिंग में भी अच्छा करियर बनाया है और वह बांग्लादेश क्रिकेट टीम को कोचिंग दे चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंने महिला प्रीमियर लीग में भी बतौर कोच अपना योगदान दिया।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment