इसी साल सेंसेक्स छू सकता है 1 लाख का जादुई आंकड़ा: अर्थशास्त्री

Last Updated 24 Sep 2024 08:25:53 PM IST

सेंसेक्स के पहली बार 85,000 को पार करने के साथ, अर्थशास्त्रियों ने मंगलवार को कहा कि बाजार में आई तेजी, मजबूत निवेशकों की धारणा को देखते हुए भारतीय सूचकांक इस साल ऐतिहासिक 1 लाख के आंकड़े तक भी पहुंच सकता है।


घरेलू इक्विटी बाजार ने एक और मील का पत्थर पार कर लिया, सेंसेक्स 85,000 के ऊपर और निफ्टी 26,000 के पार चला गया है, जो सभी क्षेत्रों में मजबूत खरीदारी को दर्शाता है।

इन्फोमेरिक्स रेटिंग्स के मुख्य अर्थशास्त्री डॉ मनोरंजन शर्मा ने आईएएनएस को बताया कि बाजार में आई जबर्दस्त तेजी के कारण इस साल सेंसेक्स के 1 लाख के जादुई आंकड़े को पार करने से इनकार नहीं किया जा सकता है।

डॉ. शर्मा ने कहा, "चाहे इस साल या अगले साल की शुरुआत में यह 1 लाख के आंकड़े तक पहुंच जाएगा। यह बहुत कठिन चढ़ाई होगी लेकिन भारत निश्चित रूप से शेयर बाजार में तेजी जारी रखेगा।"

भारतीय सूचकांक जिस मौजूदा तेजी के दौर से गुजर रहा है। उसके लिए कई सकारात्मक कारक हैं - जैसे यूएस फेड रेट में कटौती, और चीनी केंद्रीय बैंक द्वारा वैश्विक स्तर पर कई कदम उठाना शामिल है।

डॉ. शर्मा ने आईएएनएस को बताया, "राष्ट्रीय स्तर पर, सरकारी नीति की निरंतरता, मजबूत विदेशी निवेश प्रवाह, खपत में बढ़ोतरी, पूंजीगत व्यय का अच्छा प्रदर्शन और विकास दर का फिर से अच्छा प्रदर्शन, सेंसेक्स के नई ऊंचाइयों को छूने के कारक हैं।"

भारत की आर्थिक वृद्धि पर तेजी के दृष्टिकोण, संरचनात्मक सुधारों की उम्मीदों और वैश्विक प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने की भारतीय अर्थव्यवस्था की क्षमता के बारे में निवेशकों के आशावाद से बाजार की गति को और बल मिला।

बाजार बंद होने के समय सेंसेक्स 14 अंक नीचे 84,914 पर और निफ्टी एक अंक ऊपर 25,940 पर था। बैंकिंग शेयरों में अच्छी बिकवाली देखने को मिली। निफ्टी बैंक 137 अंक या 0.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 53,968 पर बंद हुआ। लाभ पाने वाले सेंसेक्स पैक में टाटा स्टील, पावर ग्रिड, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, एमएंडएम, जेएसडब्ल्यू स्टील, विप्रो, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक, सन फार्मा, भारती एयरटेल, मारुति सुजुकी, टीसीएस और एलएंडटी शीर्ष पर रहे।

अर्थशास्त्रियों के अनुसार, मध्य पूर्व में बढ़ती भूराजनीतिक चिंताओं के बावजूद, भारतीय शेयर बाजार लचीला बना रहा, सेंसेक्स और निफ्टी ने लगातार चौथे सत्र में नई रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल की।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment