पहलवान मोहित कुमार बने U20 वर्ल्ड चैंपियन, फाइनल मैच में Eldar Akhmadudinov को चटाई धूल

Last Updated 17 Aug 2023 10:02:38 AM IST

भारतीय युवा पहलवान मोहित कुमार बुधवार को जॉर्डन में U20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में पुरुषों के 61 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती वर्ग में U20 वर्ल्ड चैंपियन बन गए हैं।


भारत के मोहित कुमार बुधवार को यहां पुरुषों के 61 किग्रा भार वर्ग में रूस के एल्डर अखमदुनिनोव को हराकर 2018 के बाद विश्व जूनियर कुश्ती चैंपियन बनने वाले दूसरे भारतीय पहलवान बने जबकि प्रिया खिताब जीतने वाली देश की दूसरी महिला खिलाड़ी बनने की राह पर हैं।

मोहित फाइनल में एक समय 0-6 से पीछे चल रहे थे लेकिन इसके बाद रूस का खिलाड़ी अपनी लय खो बैठा जिसका भारतीय पहलवान ने पूरा फायदा उठाकर लगातार नौ अंक बनाए।

हरियाणा के झज्जर मे रहने वाले पहलवान मोहित कुमार की मां ने कहा कि हम बहुत खुश हैं, पूरा देश खुश है।



अब सीनियर स्तर पर खेल रहे दीपक पूनिया 2018 में जूनियर चैंपियनशिप जीतने वाले आखिरी भारतीय पहलवान थे।

जयदीप ने 74 किग्रा में किर्गिस्तान के झाकशिलिक रुस्लानोविच बैताशोव को हराकर कांस्य पदक जीता।

भारतीय पुरुष फ्रीस्टाइल टीम ने अब तक पांच पदक जीते हैं। मंगलवार को सागर जगलान (79 किग्रा) ने रजत पदक, जबकि दीपक चहल (97 किग्रा) और सागर (57 किग्रा) ने कांस्य पदक जीता था।

इस बीच महिलाओं के वर्ग में प्रिया ने 76 किग्रा के फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने सेमीफाइनल में अमेरिका की केनेडी एलेक्सिस ब्लेड्स को हराया। गुरुवार को फाइनल में उनका मुकाबला जर्मनी की लोरा सेलाइन कोहेन से होगा।

पिछले साल अंतिम पंघाल विश्व जूनियर चैंपियन बनने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थी। उन्होंने 53 किग्रा भार वर्ग में यह उपलब्धि हासिल की थी।
 

भाषा
अम्मान (जॉर्डन)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment