तीरथसिंह रावत ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, प्रधानमंत्री ने दी बधाई

Last Updated 10 Mar 2021 04:22:19 PM IST

तीरथसिंह रावत ने बुधवार को उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रावत को मुख्यमंत्री पद की बधाई दी।


तीरथ सिंह रावत को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलातीं राज्यपाल बेबी रानी मौर्य।

यहां राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में प्रदेश की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने रावत को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
हालांकि, रावत ने अकेले शपथ ली और उनके मंत्रिमंडल का विस्तार बाद में होगा।
केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में दिल्ली से आए भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और छत्तीसगढ के पूर्व मुख्यमंत्री रमनसिंह ने तीरथसिंह को शुभकामनाएं दीं और कहा कि एक-दो दिन में उनके मंत्रिमंडल का विस्तार हो जाएगा।
उन्होंने कहा, ‘‘आज तीरथजी ने शपथ ले ली है। उनके मंत्रिमंडल का विस्तार भी एक-दो दिन में हो जाएगा।‘‘
सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार के चार साल के कार्यकाल में विकास की मजबूत आधारशिला रखी जा चुकी है और अब इस पर भव्य इमारत बननी है।
उन्होंने कहा कि नए मुख्यमंत्री केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और उत्तराखंड में पूर्ववर्ती त्रिवेंद रावत सरकार की उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाएंगे और बाकी बचे एक साल में जनता के लिए बेहतर काम करेंगे।
इससे पहले तीरथसिंह ने भाजपा नेताओं के साथ राजभवन जाकर राज्यपाल के सामने अपनी सरकार के गठन का दावा पेश किया।
उत्तराखंड की 70 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के फिलहाल 56 विधायक हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले वरिष्ठ भाजपा नेता तीरथ सिंह रावत को बधाई दी और विश्वास जताया कि उनके नेतृत्व में राज्य विकास की नयी ऊंचाइयों को छुएगा।
रावत के शपथ लेने के तत्काल बाद मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर तीरथ सिंह रावत को बधाइयां। उनके पास वृहद प्रशासनिक और सांगठनिक अनुभव है। मुझे विश्वास है कि उनके नेतृत्व में राज्य विकास की नयी ऊंचाइयों को छुएगा।’’
पौड़ी गढवाल से सांसद तीरथ सिंह रावत ने देहरादून में राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। इससे पहले उन्हें भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की जगह ली।
उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी के करीबी माने जाने वाले तीरथ सिंह रावत प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष तथा प्रदेश सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं।

2007 में तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड के प्रदेश महामंत्री चुने गए। उत्तराखंड दैवीय आपदा प्रबंधन सलाहकार समिति के अध्यक्ष रहे। 2012 में चौबट्टाखाल विधानसभा से बीजेपी विधायक बने। 2013 में उत्तराखंड बीजेपी के अध्यक्ष बने और 2017 में बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव बने।
रावत बीजेपी संगठन के पुराने कार्यकर्ताओं में से एक हैं. 1983-1988 में वह आरएसएस के प्रचारक रहे. वह उत्तराखंड में एबीवीपी के संगठन मंत्री भी रहे हैं. बाद में वह एबीवीपी के राष्ट्रीय मंत्री रहे। वह उत्तर प्रदेश छात्र संघ मोर्चा के उपाध्यक्ष रहे हैं।

 

समयलाइव/भाषा
देहरादून


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment