मुख्यमंत्री ने किया गोरखपुर हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का शिलान्यास

Last Updated 28 Mar 2021 10:49:48 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन के विस्तार कार्य का शिलान्यास किया। इस मौके पर केन्द्रीय नागर उड्डयन मंत्री हरदीपसिंह पुरी भी मौजूद रहे।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा दिल्ली में जारी एक बयान के मुताबिक, योगी और पुरी ने इस मौके पर उड़ान योजना के तहत गोरखपुर से लखनऊ के लिये अलायंस एयर विमान को भी रवाना किया।   

उड़ान योजना के तहत केन्द्र सरकार द्वारा राज्यों और हवाई अड्डा संचालनकर्ताओं को विमान सेवाओं से अछूते और कम संचालित होने वाले हवाई अड्डों पर विमानों के संचालन को बढावा देने और विमान किराये को किफायती बनाने के लिये वित्तीय प्रोत्साहन दिया जाता है।   

बयान के मुताबिक, गोरखपुर हवाई अड्डे की टर्मिनल बिल्डिंग की शुरुआत वर्ष 2018 में हुई थी और 1890 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले इस टर्मिनल को 100 यात्रियों के लिये डिजाइन किया गया था। बहुत थोड़े ही वक्त में गोरखपुर हवाई अड्डे पर यात्रियों का आवागमन काफी तेजी से बढा है, लिहाजा इसकी क्षमता को बढाने के लिये भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने 26.87 करोड़ रुपये की लागत से मौजूद टर्मिनल भवन को विस्तार देने का निर्णय लिया है।   

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान प्रदेश में विमानन क्षेत्र का तेजी से विस्तार हुआ है। उत्तर प्रदेश पांच हवाई अड्डों से विमान सेवाएं शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बनने जा रहा है। इस वक्त दो हवाई अड्डे तो पहले ही संचालित हो रहे हैं। बाकी तीन अन्य भी जल्द ही शुरू हो जाएंगे।   

उन्होंने कहा कि ललितपुर, झांसी, सोनभद्र, श्रावस्ती, अलीगढ और मुरादाबाद में भी विमान सेवाएं शुरू की जाएंगी। रविवार को लखनऊ के लिये उड़ान शुरू होने के साथ गोरखपुर अब सात प्रमुख शहरों नयी दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, प्रयागराज और लखनऊ के साथ विमानन सेवाओं से जुड़ जाएगा। यह सिलसिला आगे बढता ही जाएगा। गोरखपुर से अहमदाबाद के लिये उड़ान सेवा 12 अप्रैल को शुरू होगी।   

केन्द्रीय मंत्री हरदीपसिंह पुरी ने उत्तर प्रदेश में विमान सेवाओं के विस्तार के लिये राज्य सरकार के प्रयासों की तारीफ की।       

उन्होंने उत्तर प्रदेश के अपनी नागर विमानन नीति बनाने वाला पहला राज्य बनने पर भी मुख्यमंत्री की सराहना की।

भाषा
गोरखपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment