CM Omar Abdullah Oath: जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री बनेंगे उमर अब्दुल्ला, आज शपथ ग्रहण समारोह

Last Updated 16 Oct 2024 10:30:08 AM IST

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला आज यानि 16 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे।


डल झील के किनारे स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुख्यमंत्री और उनके मंत्रियों को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सुबह 11:30 बजे पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

समारोह स्थल के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सुरक्षा को इस कार्यक्रम में कई वीवीआईपी शामिल होंगे। शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए इंडिया गठबंधन के घटकों को निमंत्रण भेजे गए हैं।

नेशनल कॉन्फ्रेंस को कांग्रेस, 'आप' और निर्दलीय विधायकों की तरफ से सरकार बनाने के लिए समर्थन मिला है।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने जीत हासिल की है। विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस को 42 सीटों पर जीत मिली, जबकि कांग्रेस ने 6 सीटों पर जीत हासिल की।

इसके बाद सीएम फेस के लिए उमर अब्दुल्ला के नाम पर मुहर लगाई गई है। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव हुए। इस चुनाव को लेकर लोग काफी उत्साहित थे।

रविवार को जम्मू-कश्मीर से राष्ट्रपति शासन हटाया गया है। इसके बाद घाटी में नई सरकार के गठन का रास्ता साफ हुआ है।

वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला पहले ही साफ कर चुके हैं कि हम चुनाव जीत गए हैं, तो इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं हो जाता है कि अब हम अनुच्छेद 370 के मुद्दे को नहीं उठाएंगे। मैं एक बात स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि यह मुद्दा हमारे लिए कल भी जिंदा था और आज भी जिंदा है। लेकिन, हमें इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि हम उन लोगों से इसे वापस पाने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं, जिन्होंने इसे हमसे छीना है, लेकिन यह लोकतंत्र है। एक दिन जब इस देश में नई सरकार बनेगी, तो हम इस मुद्दे पर उनसे जरूर वार्ता करेंगे।
 

आईएएनएस/समय लाइव डेस्क
श्रीनगर/नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment