जम्मू-कश्मीर विधानसभा में गुलाम अहमद मीर होंगे कांग्रेस के विधायक दल के नेता

Last Updated 16 Oct 2024 08:52:02 AM IST

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए गुलाम अहमद मीर को विधायक दल का नेता नियुक्त किया।


गुलाम अहमद मीर

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने एक बयान में इसकी जानकारी दी। के.सी. वेणुगोपाल ने जम्मू-कश्मीर के कांग्रेस प्रमुख तारिक हामिद कर्रा को एक पत्र लिखकर इसकी सूचना दी है। बयान में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा के सदस्यों के सर्वसम्मत प्रस्ताव के बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने गुलाम अहमद मीर को विधायक दल का नेता नियुक्त किया है।

मीर ने जम्मू-कश्मीर की डूरू विधानसभा सीट से 29,728 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है। कांग्रेस नेता को 44,270 वोट मिले, जबकि जम्मू-कश्मीर पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के मोहम्मद अशरफ मलिक को 14,542 वोट मिले। गुलाम अहमद मीर जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उन्होंने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें नेशनल कॉन्फ्रेंस के हसनैन मसूदी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की 90 सीटों पर तीन चरणों में मतदान हुआ था। विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस को 42 सीटों पर जीत मिली, जबकि कांग्रेस ने छह सीटों पर जीत हासिल की। इसके अलावा भाजपा को 29 सीटें मिलीं। पीडीपी को तीन, आम आदमी पार्टी को एक और अन्य के खातों में आठ सीटें आई हैं।

ज्ञात हो कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला 16 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने उन्हें सरकार बनाने का न्योता दिया है। वह शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

 

 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment