चुनाव आयोग सरकार के हाथ की कठपुतली बन गया है : शिवसेना (यूबीटी) नेता आनंद दुबे

Last Updated 17 Aug 2024 10:07:45 AM IST

शिवसेना (UBT) के नेता आनंद दुबे ने चुनाव आयोग पर सवाल खड़ा क‍िया है। उन्होंने कहा कि आज महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का ऐलान क्यों नहीं किया गया? चुनाव आयोग सरकार के हाथ की कठपुतली बन गया है।


शिवसेना (UBT) के नेता आनंद दुबे (फाइल फोटो)

आनंद दुबे ने कहा कि चुनाव आयोग ने आज जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है, जबकि आपको पता है कि महाराष्ट्र और झारखंड में भी चुनाव होने हैं। वायनाड की एक सीट पर उपचुनाव होना है। उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। साथ ही दिल्ली में भी साल 2025 में विधानसभा चुनाव होना है।

मैं यह जानना चाहता हूं कि आखिर आनन-फानन में जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान क्यों किया गया है ? क्या वो महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव को टालना चाहते हैं ? जैसे उन्होंने महानगर पालिका के चुनाव को टाला है, जैसे उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय के सीनेट के चुनाव को टाला है। वो क्यों डरते हैं ? हम बार-बार कह रहे हैं कि चुनाव आयोग सरकार की कठपुतली बन गया है।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को निष्पक्ष होना चाहिए। उसे एक ही चश्मे से सभी को देखना चाहिए, लेकिन उनके हाथ में सत्ता है, इसलिए अपने मन मुताबिक काम करते हैं। आखिर क्या कारण है कि आपने सिर्फ जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव का ऐलान किया ? महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव का ऐलान क्यों नहीं किया गया है ? अगर आपके अंदर हिम्मत है तो चुनाव का ऐलान करिए। हम जनता के हक के लिए चुनाव लडेंगे।

बता दें कि दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की घोषणा की। जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव आयोजित किए जाएंगे। चुनाव का पहला चरण 18 सितंबर को होगा। दूसरा चरण 25 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा और वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को की जाएगी।

वहीं हरियाणा में 1 अक्टूबर को सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। यहां भी वोटो की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे एक ही दिन 4 अक्टूबर को आएंगे। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया गया है।
 

 

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment