हरियाणा के स्कूलों में बच्चों को अब ‘गुड मॉर्निंग’ की जगह ‘जय हिंद’, सरकार ने अधिसूचना जारी की

Last Updated 09 Aug 2024 08:44:18 PM IST

दो पेज के नोटिफिकेशन में शिक्षा विभाग की ओर से ‘जय हिंद’ बोलने को लेकर कई तरह के तर्क दिए गए हैं, इसमें बताया गया है कि किस आधार पर बच्चों के लिए 'जय हिंद' बोलना अनिवार्य किया गया है।


हरियाणा के स्कूलों में बच्चों को अब ‘गुड मॉर्निंग’ की जगह ‘जय हिंद’

हरियाणा की बीजेपी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए सभी छात्रों को स्कूल में ‘गुड मॉर्निंग’ की जगह ‘जय हिंद’ कहने का आदेश दिया है। इस साल 77वें स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए हरियाणा सरकार ने यह फैसला लिया है और इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी है। सरकार का कहना है कि 15 अगस्त से छात्रों में राष्ट्रीय एकता और देशभक्ति की भावना बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है।

हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से जारी 2 पेज के नोटिफिकेशन में बताया गया है कि किस आधार पर बच्चों के लिए ‘जय हिंद’ बोलना अनिवार्य किया गया है। वहीं, इस आधिकारिक अधिसूचना में ‘जय हिंद’ के महत्व को भी स्पष्ट किया गया है। स्कूलों को जारी आदेश में कहा गया है कि 15 अगस्त को तिरंगा झंडा फहराने से पहले स्कूलों में यह काम शुरू हो जाएगा। बच्चों में देशभक्ति और राष्ट्रवाद को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया गया है।

विभाग ने नोटिफिकेशन में लिखा है कि ‘जय हिंद’ का नारा सुभाष चंद्र बोस ने तब दिया था जब उन्होंने आजाद हिंद फौज का गठन किया था। इसलिए हमारे बच्चों में भी देश के लिए अपनी जान न्यौछावर करने वालों के प्रति सम्मान की भावना विकसित होगी, जिसके कारण आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। शिक्षा निदेशक की ओर से जिला और ब्लॉक अधिकारियों को जारी निर्देश में प्रिंसिपलों और हेडमास्टरों को जल्द से जल्द यह व्यवस्था लागू करने को कहा गया है।

समयलाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment