मुंबई में फिर भारी बारिश: स्कूल बंद, बस-रेल-हवाई यात्रा प्रभावित

Last Updated 20 Sep 2017 09:41:59 AM IST

मुंबई में भारी बारिश ने लोगों की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ा दी हैं. मंगलवार से हो रही भारी बारिश की वजह से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में भारी बारिश की आशंका जताई है.


मुंबई में फिर भारी बारिश

मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में कल मूसलाधार बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त होने के बाद आज दूसरे दिन भी यहां भारी बारिश होने की आशंका है. बारिश के कारण कल रेल, सड़क एवं हवाई यातायात बाधित हो गया था.

उपनगरीय रेल सेवाएं बाधित होने के कारण कल रात से विभिन्न स्टेशनों में फंसे यात्रियों को रात भर में हालात में सुधार होने के बाद आज सुबह अपने अपने घर जाते देखा गया.

मुंबई में भारी बारिश के कारण आज दूसरे दिन मुंबई हवाईअड्डे पर विमान सेवाएं प्रभावित हुई. मुख्य रनवे (0927) पर कल रात स्पाइसजेट का एक विमान फिसल जाने से समस्या और बढ़ गई. इसके कारण निजी हवाईअड्डा परिचालक को परिचालन द्वितीयक रनवे पर स्थानांतरित करना पड़ा है.

मौसम विज्ञान विभाग मुंबई के अनुसार, आगामी 24 घंटों में मुंबई से सटे रायगढ़ जिले में अत्यंत तेज बारिश और कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.
     
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि सांता क्रूज वेधशाला में सुबह साढ़े आठ बजे से कल रात साढ़े 11 बजे तक 225.3 मिमी बारिश दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि बारिश का यह आंकड़ा (204.5 मिमी या इससे अधिक)  अत्यंत भारी बारिश की मौसम श्रेणी में आता है.अधिकारी ने बताया कि वेधशाला ने मात्र तीन घंटे में शाम साढ़े पांच से रात साढ़े आठ बजे तक 100 मिमी बारिश दर्ज की.
     
बीएमसी के अधिकारियों ने बताया कि मुंबई में 12 घंटे में सितंबर में सर्वाधिक बारिश होने के मामले में कल का दिन दूसरे नंबर पर रहा.

     
बीएमसी के स्वचालित मौसम केंद्रों में सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक जहां बारिश दर्ज की गई उनमें नरीमन प्वाइंट (88 मिमी), वर्ली (110 मिमी), चेम्बूर (112 मिमी), मुलुंड (94 मिमी), अंधेरी (208 मिमी), बांद्रा (128 मिमी) और बोरीवली (204 मिमी) शामिल हैं.
     
उन्होंने बताया कि आज के लिए दोपहर करीब 12 बजकर तीन मिनट पर ज्वार भाटे की चेतावनी दी गई है जिसमें 4.54 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं.
     
भारी बारिश की पृष्ठभूमि में मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र में स्कूल एवं कॉलेज आज बंद करने के निर्देश दिए गए हैं.
     
महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने कहा, मिश्रित पूर्वानुमानों के मद्देनजर सुरक्षा के लिए स्कूलों को कल बंद रखने का निर्देश दिया गया है. इस छुट्टी के एवज में दिवाली पर स्कूल खुलेंगे. 

हवाईअड्डा परिचालन बाधित, कई विमान सेवाएं प्रभावित

मुंबई में भारी बारिश के कारण आज दूसरे दिन मुंबई हवाईअड्डे पर विमान सेवाएं प्रभावित हुई. शाम को कम दृश्यता के कारण छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (सीएसआईए) पर विमान परिचालन बाधित हुआ और सात विमानों के मार्ग में परिवर्तन किया गया.

183 यात्रियों को ला रहा स्पाइसजेट का विमान बारिश प्रभावित मुंबई में हवाईअड्डे पर उतरते समय कल देर रात गीले रनवे के कारण फिसल गया और कीचड़ में फंस गया. यात्रियों को बोइंग 737 के आपात पैराशूट की मदद से बाहर निकाला गया.
    
भारी बारिश के कारण कल यातायात और उपनगरीय ट्रेन सेवा धीमी हो गई थी और इससे पिछले महीने हुई मूसलाधार बारिश की याद ताजा हो गई जब वित्तीय राजधानी बारिश के कारण ठहर गई थी.

एक हवाईअड्डा अधिकारी ने बताया कि मुख्य रनवे पर स्पाइसजेट विमान के फंसे होने के कारण आज सुबह तक कम से कम 56 विमानों के मार्ग को विभिन्न हवाईअड्डों पर परिवर्तित किया गया.
     
बारिश के कारण कई विमानन कंपनियों ने यात्रियों के लिए यात्रा परामर्श जारी किए.
     
इंडिगो ने एक ट्वीट में कहा, यात्रा परामर्श: मौसम में सुधार हुआ है लेकिन मुंबई जाने या मुंबई से आने वाली उड़ानें कल रात के मौसम के कारण अब भी प्रभावित हैं. 
     
द्वितीयक रनवे (1432) से आंशिक परिचालन किया जा रहा है लेकिन हवा के कारण विमानों के रवाना होने और पहुंचने की गति धीमी है.
     
मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (एमआईएएल) के प्रवक्ता ने कहा, आगमन के लिए आरडब्ल्यूवाई 14 और प्रस्थान के लिए आरडब्ल्यूवाई 32 का इस्तेमाल किया जा रहा है. 
     
स्पाइसजेट विमान अब भी रनवे पर फंसा हुआ है और इसे किनारे पर लाने के प्रयास जारी हैं.
     
देश के दूसरे सबसे व्यस्त मुंबई हवाईअड्डे में प्रति घंटे 48 आवागमन के औसत से प्रति दिन करीब 930 विमानों का परिचालन होता है.

मुंबई में दो लाख से ज्यादा कामकाजी लोगों के पास आज नहीं पहुंचेंगे डब्बे वाले

मुंबई के डब्बे वालों ने भारी बारिश के बाद उपनगरीय रेल सेवाओं के बाधित होने के कारण शहर में दो लाख से ज्यादा कामकाजी लोगों को आज टिफिन पहुंचाने में अपनी असमर्थता जाहिर की है.

मुंबई डब्बावाला संघ के प्रवक्ता सुभाष तालेकर ने कहा,  एक दिन में करीब दो लाख लोगों को  डब्बे  (टिफिन) देने वाले 5,000 से ज्यादा डब्बे वाले भारी बारिश के बाद ट्रेन सेवाएं बाधित होने के कारण आज ऐसा नहीं कर पाएंगे.

    
 

 

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment