दिग्गज स्क्रीनराइटर रॉबर्ट टाउन का 89 साल की उम्र में निधन

Last Updated 03 Jul 2024 03:17:32 PM IST

ऑस्कर विजेता और हॉलीवुड स्क्रीनराइटर रॉबर्ट टाउन का निधन हो गया है। उन्होंने 89 साल की उम्र में लॉस एंजिल्स स्थित अपने घर में आखिरी सांस ली।


पब्लिसिस्ट कैरी मैकक्लर ने एक बयान में उनके निधन की खबर की पुष्टि की।

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1960 में की, लेकिन बी-मूवी निर्देशक रोजर कॉर्मन के लिए बतौर एक्टर और राइटर काम करने के बाद उनके करियर को नई ऊंचाई मिली। वह स्क्रिप्ट डॉक्टर्स कहे जाने लगे।

रॉबर्ट टाउन ने 1970 के दशक में कमर्शियल हिट दिए, जिनमें 'द लास्ट डिटेल', 'चाइनाटाउन' और 'शैम्पू' शामिल है। तीनों स्क्रीनप्ले ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई, जिसमें 'चाइनाटाउन' ने उस साल अवॉर्ड जीता।

वैराइटी के अनुसार, रॉबर्ट को 1967 में रिलीज हुई फिल्म 'बोनी एंड क्लाइड' के लिए फिल्ममेकर वॉरेन बेट्टी ने स्पेशल कंसल्टेंट के तौर पर नियुक्त किया था।

फिल्म के डायरेक्टर आर्थर पेन भी रॉबर्ट टाउन के काम से खुश थे।

पेन ने कहा, "रॉबर्ट के काम से वॉरेन को सीन की शूटिंग करने में मदद मिली।''

टाउन ने अपने करियर में कई प्रोजेक्ट्स पर काम किया, लेकिन उनके कुछ स्क्रिप्ट को श्रेय नहीं दिया गया, जैसे 'द पैरालैक्स व्यू', 'मैराथन मैन', 'द मिसौरी ब्रेक्स' और 'हेवन कैन वेट' में उनको श्रेय नहीं मिला।

1973 में रॉबर्ट टाउन को एक बड़े सम्मान से सम्मानित किया गया। 'द गॉडफादर' के डायरेक्टर फ्रांसिस फोर्ड कोपोला ने ऑस्कर स्पीच में उन्हें 'पचिनो-ब्रैंडो गार्डन सीन' की स्क्रीप्टिंग के लिए धन्यवाद दिया था।
 

आईएएनएस
लॉस एंजिल्स


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment