दिल्ली सचिवालय के सामने खुद को आग लगाई महिला ने

Last Updated 01 Oct 2013 07:04:43 AM IST

दिल्ली यूनिवर्सिटी के डॉ. बीआर अंबेडकर कॉलेज की एक पूर्व महिलाकर्मी ने सोमवार को दिल्ली सचिवालय के बाहर खुद को आग लगा ली.


दिल्ली सचिवालय के सामने महिला द्वारा आत्मदाह की कोशिश के बाद मौके पर एकत्र लोग व पुलिस.

वह मुख्यमंत्री शीला दीक्षित से मिलना चाहती थी. मुलाकात न होने पर उसने अपने ऊपर केरोसिन का तेल डालकर आग लगा ली.  उसे एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

उसकी हालत गंभीर है.  महिला का नाम पवित्रा है. वह अंबेडकर कॉलेज में दो साल पहले तक लैब अटेंडेंट थी. उसने कॉलेज प्राचार्य पर यौन प्रताड़ना का आरोप लगाया था. डीयू के एंटी सेक्सुअल मामले की एपेक्स कमेटी ने उसके आरोपों को खारिज कर दिया था, जिसके बाद उसे पहले निलंबित किया  और फिर बर्खास्त कर दिया गया था.

महिला जलती रही, लोग देखते रहे

दिल्ली सचिवालय के सामने जिस समय पूर्व महिला कॉलेज कर्मी पवित्रा धू-धू कर जल रही थी, उस वक्त मौके पर कुछ लोग खड़े थे, लेकिन मूकदर्शक बनकर उसे देखते रहे. इसी बीच, एक युवक भीड़ को चीरते हुए महिला के पास आया और न केवल उसने पवित्रा की जान बचाने की कोशिश की, बल्कि अपनी शर्ट उतारकर आग बुझाने का प्रयास भी किया. दिलेरी दिखाने वाले इस युवक का नाम किशन है. वह जाफरपुर स्थित रावतुला राम अस्पताल की अधीक्षक डॉ. संगीता बासु की कार का चालक बताया जाता है.

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, शाम करीब सवा पांच बजे पवित्रा ने खुद को आग लगाई थी. उस समय सचिवालय के बाहर एक दर्जन से अधिक लोग थे. इनमें  सचिवालय की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी भी शामिल थे. महिला के खुद को आग लगाने के बाद ये लोग कुछ करने के बजाय मूकदर्शक बने रहे. इसी बीच, एक युवक भीड़ से निकलकर आया. उसने पहले महिला के ऊपर पानी फेंककर आग बुझाने का प्रयास किया और फिर अपनी शर्ट उतारकर उसके शरीर पर रख दी. 

पश्चिमी दिल्ली के उत्तमनगर निवासी इस दिलेर युवक किशन ने बताया कि वह घटना से कुछ देर पहले ही कार लेकर मौके पर आया था. जैसे ही उसे घटना की जानकारी हुई, वह भागकर मौके पर पहुंचा. उसने बताया कि महिला जली हालत में भी एक प्रिंसिपल पर गंभीर आरोप लगाते हुए न्याय की मांग कर रही थी. यह भी बता रही थी कि वह कई दिनों से इंसाफ पाने के लिए यहां चक्कर काट रही थी, लेकिन जब उसे इंसाफ नहीं मिला, तो उसने थक हारकर यह कदम उठा लिया. किशन की मानें तो महिला के पास एक लिखित दस्तावेज भी मौजूद था. हालांकि पुलिस का कहना है कि मौके से कोई सुसाइड नोट या कोई अन्य नोट बरामद नहीं हुआ है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment