देवड़ा, निरूपम सहित चार लोग पेड न्यूज के दोषी

Last Updated 30 Apr 2014 11:57:14 AM IST

चुनाव आयोग के एक पैनल ने महाराष्ट्र से लोकसभा चुनाव लड़ रहे चार उम्मीदवारों को पेड न्यूज की रिपोर्ट का दोषी पाया.


संजय निरूपम (file photo)

पेड न्यूज पर नजर रखने के लिए गठित विशेष समिति को इस संबंध में कुल 84 शिकायतें मिली थीं. राज्य निर्वाचन कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस उम्मीदवारों केन्द्रीय जहाजरानी और आईटी राज्यमंत्री मिलिंद देवड़ा (मुंबई दक्षिण), संजय निरूपम (मुंबई उत्तर), विश्वजीत कदम (पुणे) और पुणे से भाजपा प्रत्याशी अनिल शिरोले के खिलाफ मिली शिकायत सही पायी गयी है.

सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग की ओर से पेड न्यूज पर नजर रखने के लिए गठित जिला समिति ने इन उम्मीदवारों को दोषी पाया और चुनाव प्राधिकार के राज्य आयोग ने भी इस फैसले को बरकरार रखा.

अधिकारियों ने कहा कि यदि आरोप सही सिद्ध होते हैं तो पेड न्यूज को विज्ञापन के रूप में देखा जाएगा और उसपर आए खर्च को उम्मीदवारों के चुनाव खर्च में जोड़ा जाएगा. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की कुल 801 शिकायतें मिली हैं और 75 प्रतिशत मामलों में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है.

पेड न्यूज के अब तक 854 मामले दर्ज. आंध्र प्रदेश इसमें सबसे ऊपर

देश में आम चुनावों की घोषणा होने के बाद से अब तक चुनाव आयोग द्वारा ‘पेड’ न्यूज के कुल 854 मामले दर्ज किये गये हैं.

अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न राज्यों मे ‘पेडन्यूज’ के दर्ज किये गये मामलों में से 326 मामलों में नोटिस जारी किये गये हैं . आंध्र प्रदेश में सबसे ज्यादा 208 मामले दर्ज किये गये हैं जिनमें से 42 मामलों में नोटिस जारी किये गये हैं.

इसी तरह राजस्थान में पेडन्यूज के 89 मामले दर्ज किये गये जिनमें से 37 मामलों में नोटिस जारी किये गये हैं.

उत्तर प्रदेश में पेडन्यूज के मामलों की संख्या 98 है और 64 नोटिस जारी किये गये हैं जबकि पंजाब में ऐसे 73 मामलों का पता चला है और 41 मामलों में नोटिस जारी किये गये.

चुनाव आयोग ने सभी राज्यों एवं केन्द्र शासित क्षेत्रों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को पेडन्यूज के मामलों से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment