Chhath Puja 2024: पटना में छठ पूजा को लेकर घाट बनाने का काम शुरू, दीघा गंगा घाट पर अधिकारियों ने किया निरीक्षण

Last Updated 28 Oct 2024 09:53:43 AM IST

उत्तर भारत के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक छठ को लेकर शासन और प्रशासन द्वारा खास तैयारी की जा रही है।


इसके मद्देनजर पटना के प्रसिद्ध दीघा गंगा घाट पर अधिकारियों ने छठ पूजा को लेकर चल रही तैयारियों का जायजा लिया।

सोमवार सुबह पटना के जिला अधिकारी चंद्रशेखर सिंह और जिले के सीनियर एसपी राजीव मिश्रा समेत अन्य अधिकारी पटना के दीघा गंगा घाट पर पहुंचे और जरूरी दिशा निर्देश दिया।

जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने पत्रकारों के बताया कि घाट पर आने वाले रास्ते में जहां-जहां पर दिक्कत पाई गई है, उनको जल्द से जल्द दूर करने के लिए निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि त्यौहार के समय बड़ी संख्या में गाड़ियां आएंगी। इसके लिए सेतु के नीचे से रास्ता बनाया गया है। गाड़ियों के लिए सुव्यवस्थित पार्किंग की व्यवस्था भी की जा रही है।

उन्होंने बताया कि जो लोग गाड़ियों से आते हैं और घाटों के नजदीक पार्किंग करते हैं, उनके लिए बेहतर पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि वो मुख्य रूप से प्रमुख घाटों के संपर्क पथ और पार्किंग की व्यवस्था को देख रहे हैं।

चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि इस बड़े त्योहार को अच्छे ढंग से पूरा कराया जाए और कहीं भी अप्रिय स्थिति नहीं उत्पन्न हो, उसके लिए लगातार बड़े घाटों का निरीक्षण का किया जा रहा है। ये प्रक्रिया तब तक चलेगी, जब तक हम पूरे घाटों का निरीक्षण नहीं कर लेते।

गंगा नदी में पानी के जलस्तर को लेकर उन्होंने बताया कि जलस्तर घटने लगा है। हालांकि पिछली बार छठ के समय गंगा का ज‍ितना जलस्तर था, इस बार उससे लगभग एक मीटर ऊपर रहेगा। ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि इस बार छठ 12 दिन पहले पड़ रहा है। उन्होंने बताया नदी के बढ़े हुए जलस्तर हम नजर बनाए हुए हैं और खास तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गंगा नदी का जलस्तर आज जितना है, छठ के समय उससे 70 सेंटीमीटर कम होगा।

 

आईएएनएस
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment