Lok Sabha Election 2024 results : BJP और इंडिया एलायंस की हो रही है जश्न की तैयारी

Last Updated 04 Jun 2024 06:28:58 AM IST

Lok Sabha Election 2024 results : आज (मंगलवार) सुबह लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना की शुरुआत होने के साथ ही रुझान सामने आने लगेंगे और फिर दोपहर तक लगभग यह स्पष्ट हो जाएगा कि मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में आकर देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु के रिकार्ड की बराबरी कर लेंगे या साल 2004 की तरह ही चौंकाने वाले नतीजे सामने आएंगे, जिसकी उम्मीद विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन कर रहा है।


ज्यादातर ‘एग्जिट पोल’ इस बात की पुष्टि कर रहे हैं कि चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का पलड़ा भारी है। इसके अलावा कुछ विशेषज्ञों का यह भी मानना रहा है कि सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए दांव पर यही है कि उसकी जीत कैसी होती है और किन-किन नए क्षेत्रों में वह अपने पैर पसार पाती है, जबकि राष्ट्रीय क्षितिज पर लगातार कमजोर होते जा रहे विपक्ष के लिए इस चुनाव में सब कुछ दांव पर लगा हुआ है।

अंतिम चरण के मतदान के बाद ज्यादातर ‘एग्जिट पोल’ के पूर्वानुमानों में राजग गठबंधन को 400 पार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के करीब दिखाया गया है, वहीं ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए 180 सीटों के आंकड़े तक पहुंचने का अनुमान जताया गया है।

अतीत में जाकर हम देखें तो चुनावी फैसलों को सभी राजनीतिक दलों द्वारा स्वीकार किया गया है, हालांकि कभी भी निर्वाचन आयोग पर ऐसे गंभीर आरोप नहीं लगे जैसा कि इस बार के चुनाव में विपक्षी दलों ने उस पर लगाए हैं।

मतगणना से पहले, एग्जिट पोल में सत्तारूढ़ गठबंधन की भारी जीत का पूर्वानुमान व्यक्त किए जाने के बाद सत्ता पक्ष और विपक्षी खेमों के बीच आरोप- प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है। कड़वाहट भरे लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ‘एक्जिट पोल’ को ‘मोदी मीडिया पोल’ कहकर खारिज कर दिया है।

भाजपा मुख्यालय में तैयारियां जोरों पर

दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में तैयारी जोरों से चल रही है। प्रधानमंत्री को शाम को पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करना है। चर्चा है कि प्रधानमंत्री दिल्ली में एक रोड शो करेंगे और फिर पार्टी मुख्यालय पहुंचेंगे। यदि बंपर जीत होगी तो प्रधानमंत्री साथ लोक कल्याण मार्ग से भाजपा मुख्यालय तक रोड शो करेंगे और ज्यादा बड़ी जीत नहीं हुई तो आईटीओ से भाजपा मुख्यालय तक रोड शो कर सकते हैं।

कांग्रेस मुख्यालय में व्यवस्था चाक-चौबंद

लोकसभा चुनाव की मतगणना से एक दिन पहले सोमवार को कांग्रेस मुख्यालय में तैयारियां जोरों पर हैं। पार्टी मुख्यालय 24 अकबर’ रोड के परिसर में टेंट लगाया गया है। वहां कूलर की व्यवस्था भी की गई है।  कांग्रेस समर्थक पार्टी की इन तैयारियों को ‘इंडिया’ गठबंधन की जीत की स्थिति में जश्न की तैयारी के रूप में देख रहे हैं।

► कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी ने कहा, उन्हें पूरी उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव के असल परिणाम ‘एग्जिट पोल’ के अनुमान से बिल्कुल विपरीत होंगे। उन्होंने कहा, हमें प्रतीक्षा करनी होगी। बस, इंतजार कीजिए और देखिए।  

► भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने मतगणना से पहले विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन और कांग्रेस को लोकतंत्र की गरिमा को ‘कमतर करने’ की बजाय लोकसभा चुनाव में मिलने वाली ‘अपरिहार्य’ हार को शालीनता से स्वीकार करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

सुरेन्द्र देशवाल
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment